Tuesday, May 25, 2021
spot_img

वेडिंग प्लानिंग का बिज़नेस | (Wedding Planning Business Idea)

वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस के बारे में बात करें तो अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले काफ़ी कम व्यक्ति इस बिज़नेस के बारे में जानते हैं । लेकिन दिन पर दिन इस बिज़नेस के जरिए अपनी कमाई करने वाले व्यापारियों की तादाद बढ़ती जा रही है ।

भारत में वेडिंग प्लानिंग एक संरचित बिज़नेस के रूप में लोगों के बीच आया है और दिन पर दिन इसका बिज़नेस और बड़ा होता जा रहा है । वेडिंग प्लानर का काम शादी से संबंधित कामों को सरल बनाना और शादी से जुड़ी सभी कार्यों को अपनी जिम्मेदारी पर लेना होता है, तो आइए जानते हैं कि वेडिंग प्लानिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें ।

क्या है वेडिंग प्लानिंग ?

इसका अर्थ यदि शब्दों में बयां किया जाए तो इसका अर्थ होता है शादी की तैयारियां करना । जैसा कि एक शादी जो  हर व्यक्ति के लिए काफ़ी खास महत्व रखता है क्योंकि हर व्यक्ति की शादी एक बार होती है इसलिए इस दिन को सभी यादगार बनाना चाहते हैं । भारत में हमेशा देखा जाता है कि जिस फ़ैमली में शादी होती है उस फ़ैमली के मेंबर शादी के तैयारियों में इतना बीजी हो जाते हैं खुद इंजॉय करना भूल जाते हैं ।

वेडिंग प्लानिंग के तहत शादी से जुड़ी हर वो काम जैसे शादी के वेन्यू का चयन, इनविटेशन कार्ड का डिजाइन, दूल्हा दुल्हन के मंच की डेकोरेशन के लिए डिजाइन, कैटरिन्ग, बैंड, गायक आदि का प्रबंध शामिल है ।

कैसे शुरू करें वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस ?

बिज़नेस की शुरुआत कर रहे व्यापारी में क्रिएटिविटी का होना आवश्यक है इसलिए अगर आप भी इस बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले आप अपने भीतर इस स्किल को जरूर चेक करें ।

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप कुछ नया सोच सकते हैं और आपके अन्दर क्रिएटिविटी कुट कुट कर भरा है तो आप इस वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस की शुरुआत आसानी से कर खूब कमाई कर सकते हैं । आपको वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस शुरू करने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों का खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो कि कुछ इस प्रकार है :-

ऑफ़िस के लिए जगह का चयन करें :-

वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपका सबसे पहला स्टेप होना चाहिए अपने ऑफ़िस के लिए जगह का चयन करने का, हालांकि आप चाहें तो स्टार्टिंग में इस वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस को बगैर किसी पंजीकरण आदि के अपने घर से भी शुरुआत कर सकते हैं।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन :-

वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस के लिए भारत में किसी तरह के अलग से लाइसेंस प्राप्त करने की कोई जरूरत नहीं होती है । हालांकि, स्टार्टिंग में आप चाहे तो अपने बिजनेस को शाॅप एंड एस्टाब्लिश्मेंट धारा के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं । और आगे चलकर आपका बिज़नेस ग्रोथ करने लगे तो आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप के आधार पर अपने बिज़नेस को पंजीकृत करा सकते हैं । यहां पर कहने का तात्पर्य यह है की अगर आप अपने वेडिंग प्लानिंग बिज़नेस को एक कंपनी के आधार पर करना चाहते हैं तो आपको अपने बिज़नेस को कम्पनीज धारा के अंतर्गत पंजीकृत कराना होता है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,779FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!