Tuesday, July 20, 2021
spot_img

Village Business Ideas – गांव में शुरू करें यह बिज़नेस, होगी लाखों रुपए की कमाई !

ग्रामीण इलाकों से संबंधित बिज़नेस प्लान की चर्चा करना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को अपना घर चलाने के लिए अपना घर परिवार गांव सब कुछ छोड़ कर किसी शहर में जॉब करने जाना पड़ता है । परंतु, जब लोगों को उनके मन के मुताबिक जॉब नहीं मिलता है तो मजबूरन उन्हें कुछ न कुछ काम करना ही होता है । दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन Village Business Ideas के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसे आप अपने गांव से शुरू कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं ।

1. आटा चक्की का बिज़नेस :-

ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ पहले के जमाने में पनचक्की हुआ करता था वही मौजूदा वक्त में यहां ईंधन या बिजली से चलने वाली आटा चक्की होती है । हमारे कहने का तात्पर्य यह है की आटा चक्की नाम का इस बिज़नेस को इसलिए Village Business Ideas की गिनती में रखा जाता है क्योंकि हमेशा हम देखते हैं कि गेहूँ का उत्पादन ग्रामीण क्षेत्रों में ही ज्यादा होता है । यही वजह है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले व्यक्ति मार्केट का आटा खरीदने के बजाए वे गेहूँ को आटा चक्की में पिसवा कर ही खाना पसंद करते हैं ।

इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में यदि आप किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप आटा चक्की के बिज़नेस की शुरुआत कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं । आटा चक्की के बिज़नेस की खासियत यह है कि आप इसे बहुत कम लागत के साथ सरलता से शुरू कर सकते हैं ।

2. कपड़े के दुकान का बिज़नेस :-

कपड़े की बात करें तो यह इंसान की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है । इसलिए आप चाहें तो ग्रामीण क्षेत्रों में कपड़े की दुकान का बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में सोच सकते हैं । लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि शहर के लोग अलग प्रकार के कपड़े पहनते हैं तो गांव के लोग भी अलग प्रकार के कपड़े पहनते हैं । इसलिए आपको अपने दुकान में वही कपड़े रखने की आवश्यकता है जो ग्रामीण क्षेत्र में लोग पहनते हैं ।

इस कपड़े के बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है । आप इस बिज़नेस में जितने किफ़ायती कीमत में बेहतर ढंग के कपड़े खरीद पाने में सफ़ल हो सकेंगे, उतना ही आप इस Village Business से मुनाफ़ा प्राप्त कर पाएंगे ।

3. आचार निर्माण करने का बिज़नेस  :-

ग्रामीण क्षेत्रों में आचार निर्माण करने के उपयोग में आयी जाने वाली सामग्री सरलता से कम दाम में प्राप्त हो जाता है । ऐसा इसलिए क्योंकि आचार निर्माण करने में उपयोग होने वाली कच्ची सामग्री पूरी की पूरी कृषि पर आधारित है । यानी कि आपको आचार निर्माण करने के लिए गाजर, नींबू, आम, हरी मिर्च, आंवला आदि की जरूरत होती है ।

इसके साथ ही साथ आपको मसालों जैसे :- अदरक, मिर्च, जीरा, हल्दी, लहसुन आदि सभी की आवश्यकता होती है जो कि आपको ग्रामीण क्षेत्र में अवश्य प्राप्त हो जाएगा । वैसे आपको इस Village Business Plan की शुरुआत कर अपने आचार की सप्लाई शहर में करना होता है।

4. दर्जी का बिज़नेस  :-

जैसा कि दोस्तों यह भी एक बेहतर Village Business Ideas में से एक है । दर्जी यानी टेलरिंग का बिज़नेस की चर्चा करें तो यह एक फायदेमंद बिज़नेस है । जिसे आप कम पूंजी में शुरू कर ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । ये Village Business की शुरुआत केवल वही पुरुष या महिला शुरू कर सकते हैं जिन्हें सिलाई पूरी तरह से आता हो । आज के समय में भी सिलाई बिज़नेस की डिमांड काफी ज्यादा है ।

5. स्टेशनरी की दुकान का बिज़नेस :-

स्टेशनरी की दुकान जो एक Village Business है, इसे भी स्थानीय मार्केट में आसानी से शुरू कर पैसा कमाने का जरिया बना सकते हैं । या फिर आप चाहें तो इस बिज़नेस को किसी कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी के आस पास भी शुरू करें तो यह फायदेमंद साबित हो सकता है ।

वैसे यह एक ऐसा बिज़नेस है जो एक बार मार्केट में जम गया तो तो इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है क्योंकि यह बिज़नेस शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित बिज़नेस है । इस बिज़नेस को कम निवेश के साथ शुरू कर अच्छा खासा इनकम जोड़ा जा सकता है ।

6. गुड़ निर्माण करने का बिज़नेस :-

इस गुड़ निर्माण करने के बिज़नेस को उस ग्रामीण क्षेत्रों में शुरुआत किया जा सकता है जहां पर ज्यादा से ज्यादा गन्ने यानी कि केतारी की खेती अधिक होती है । क्योंकि गुड़ निर्माण करने के लिए गन्ने के रस की जरूरत होती है वैसे गुड़ अनार के रस, ताड़ का रस आदि से भी निर्माण किया जा सकता है ।

परंतु गन्ने के जूस से ज्यादा गुड़ ज्यादा पसंद किया जाता है इसलिए अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्रों से इस बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो किसी ऐसे जगह का चुनाव करना होगा जहां गन्ने की खेती अधिक मात्रा में किया जाता है । इस Village Business Ideas की शुरुआत कर आप बेहतर इनकम प्राप्त कर सकते हैं ।

7. केले की खेती का बिज़नेस :-

भारत में केले की बात करें तो केले की डिमांड पूरे साल रहती है । हालांकि, सर्दी के मौसम में केले की मांग तनिक कम रहता है लेकिन इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं हैं कि केले की डिमांड बिल्कुल नहीं होता है । क्योंकि सर्दी के दिनों में भी पूजा पाठ किए जाते हैं जिसमें प्रसाद के रूप में केला चढ़ाया जाता है ।

इसलिए सर्दी के मौसम में भी इसकी डिमांड रहती हैं । इससे यह मालूम होता है कि यह Village Business आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है । इसलिए अगर गांव में आपके पास खुद की जमीन है तो आप अपने ही जमीन पर केले की खेती कर सकते हैं यदि नहीं है तो भी आप किसी के जमीन को लीज पर लेकर खेती करने के बारे में सोच सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,044FansLike
2,861FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!