Friday, October 22, 2021
spot_img

Start Pani Puri Business – पानी पूरी का बिज़नेस शुरू करें और कमाएं प्रतिदिन हजारों रुपए !

Start Pani Puri Business – भारत में ऐसा कोई जगह नहीं हैं जहां पानी पूरी का बिज़नेस दिखाई न दे । अर्थात पानी पूरी बिज़नेस की डिमांड इतनी ज्यादा है, जिसके कारण हर जगह पानी पूरा का ठेला दिखाई देता है । अगर देखा जाए तो भारत में पानी पूरी को कई प्रकार के नाम से जाना जाता है । जैसे :- गोलगप्पा, फूचका, पूरी चाट इत्यादि। अगर आप भी पानी पूरी का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें । ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको Pani Puri Business से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं ।

पानी पूरी निर्माण करने के लिए रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है ?

यदि आप गोलगप्पे निर्माण करने के बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा रॉ मटेरियल की जरूरत नहीं पड़ती है । खास तौर पर आपको पानी पूरी बनाने के लिए आटा, सूजी और साफ पानी की जरूरत होती है ।

पानी पूरी निर्माण करने की मशीन ?

यदि आप पानी पूरी निर्माण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो उपकरण की आवश्यकता पड़ती है । इन दो उपकरणों में से एक उपकरण का काम मैदा और आटा मिक्सर के तौर पर किया जाता है, और दूसरे उपकरण की सहायता से पानी पूरी निर्माण करने का काम किया जाता है । इसकी कीमत की बात करें तो पानी पूरी के लिए मैदा मिक्सर उपकरण आपको लगभग 27 हजार रुपए में प्राप्त हो जाएगा और पानी पूरी मेकिंग उपकरण को आप कूल 55 हजार रूपए में प्राप्त कर सकते हैं ।

पानी पूरी निर्माण करने की विधि ?

पानी पूरी निर्माण करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार है :-

1. पानी पूरी निर्माण करने के विधि में सबसे पहले आपको अपनी जरूरत के अनुसार मैदा अथवा आटा और इसके अलावा सूजी को मिलाकर मिक्सिंग उपकरण में डालना होता है ।

2. इसके पश्चात आप उपकरण को स्टार्ट कर दे और इसमें जरूरत के मुताबिक तनिक पानी भी डाल दे ।

3. मशीन चालू होने के थोड़े समय बाद आटा गूंथना शुरू हो जाता है । आटा टाइट गुंथे होने की जरूरत होती है ।

4. इसके बाद आपको इन सने हुए आटे को पानी पूरी मेकिंग मशीन में डालना होता है ।

5. इस पानी पूरी मेकिंग मशीन से पूरी तरह गोल गोल साइज में गोलगप्पे निकलते रहते हैं ।

6. जब गोलगप्पे का चिप्स निकल जाता है तो आपको इन चिप्स को तेल में तलना होता है ।

7. इस तरह आप इन स्टेप को फॉलो कर गोलगप्पे निर्माण कर सकते हैं ।

सही जगह का प्रबंध अवश्य करें ?

आपको बिज़नेस से संबंधित सामग्री एवं मशीनरी को सुरक्षित रखने के लिए जगह की आवश्यकता पड़ती है । इसके लिए आपको 10/10 एक कमरा चाहिए होता है । यदि आपकी इच्छा हो तो आप ज्यादा बड़े जगह का प्रबंध कर सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि, ज्यादा बड़ा जगह होगा तो आप बिना किसी परेशानी के कार्य कर सकते हैं ।

लागत ? (Pani Puri Business Investment)

इस बिज़नेस को आरंभ करने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर आप 4000 हजार गोलगप्पे का निर्माण करते हैं तो आपको गोलगप्पे निर्माण करने में 38 किलोग्राम सूजी, तेल, बिजली एवं अन्य खर्च को जोड़ा जाए तो आपको 2500 रुपए की खर्च आती है । यानि की आप 2500 रुपए की लागत लगाकर 4000 हजार पानी पूरी का निर्माण कर सकते हैं । अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको 20 से 30 हजार रूपए की लागत लगानी होगी ।

लाभ ? (Pani Puri Business Profit)

अगर आप प्रतिदिन 4000 हजार गोलगप्पे का निर्माण करते हैं तो आपको प्रतिदिन 800 रुपए तक का लाभ प्राप्त हो सकता है । इस प्रकार से आप अगर थोड़ा बहुत परिश्रम करते हैं और प्रतिदिन 7 से 8 घंटे कार्य करते हैं तो आप 6000 हजार रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

पानी पूरी बनाने में कितना टाइम लगता है ?

यदि आप जानना चाहते हैं की पानी पूरी बनाने में कितना टाइम लगता है तो यह आपके मशीन के क्षमता पर डिपेंड करता हैं । अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाली मशीन के जरिए पानी पूरी बनाने का कार्य करते हैं तो आप प्रति घंटे 4000 गोलगप्पे का निर्माण कर सकते हैं।

मार्केटिंग करना आवश्यक ?

इस बिज़नेस को करने के साथ – साथ आप अपना स्टॉल अन्य अलग – अलग जगहों पर लगा सकते हैं । अगर आप खुद से स्टॉल लगाने में सक्षम नहीं हैं तो आप किसी गरीब व्यक्ति को काम पर रखकर स्टॉल लगाने का कार्य दे सकते हैं । इससे आपके बिज़नेस को भी लाभ होगा और उस व्यक्ति को भी रोजगार मिल जाएगा । यदि आप इस बिज़नेस से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो आप शहरी क्षेत्र में खुद का स्टॉल लगा सकते हैं ।

हालांकि, शहरी क्षेत्रों में भी आप भीड़ वाले जगहों पर स्टॉल लगाते हैं तो आपको ज्यादा लाभ प्राप्त होगा । अगर एग्जांपल के माध्यम से समझा जाए तो आप कॉलेज, स्कूल, रेलवे स्टेशन, मंदिर, बस स्टैंड, शॉपिंग मॉल इत्यादि जैसे जगहों पर स्टॉल लगा सकते हैं ।

निष्कर्ष :-

I hope आप सभी को यह आसानी से समझ आ गया होगा की आप पानी पूरी का बिज़नेस (Start Pani Puri Business) कैसे शुरू कर सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरू करना प्रॉफिटेबल होगा या नहीं । अगर आपको इस बिज़नेस से संबंधित कुछ डाउट क्लियर करना हो तो आप कमेंट बॉक्स में अवश्य क्लियर कर सकते हैं । आप लेटेस्ट बिज़नेस आइडिया पाने के लिए Hindikeblog के साथ बने रहें । धन्यवाद।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,044FansLike
2,988FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!