Sunday, May 30, 2021
spot_img

भेड़ पालन का बिज़नेस |(Sheep Farming Business Idea)

शीप फार्मिंग यानी कि भेड़ पालन भी सदियों से किए जाने वाले बिज़नेस में से एक है । इस प्रकार के बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति छोटे या बड़े पैमाने पर शुरू कर सकता है । अगर व्यापारी के पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए ज्यादा पूंजी नहीं है तो वह छोटे पैमाने से इस प्रकार के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं । और कुछ वक्त बाद आप इस बिज़नेस से बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से sheep farming बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

Sheep farming करने के लाभ !

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है इसलिए यहाँ किसान पर आधारित बिज़नेस जैसे कि भेड़ पालन आदि की शुरुआत करना बहुत सरल काम है । हालांकि, हमेशा व्यक्तियों के मन में एक सवाल आता है कि उन्हें इंडिया में sheep farming बिज़नेस की शुरुआत क्यों करना चाहिए ? यानी कि इस प्रकार के बिज़नेस की शुरुआत करने से क्या लाभ होगा ? तो ऐसे व्यक्तियों को सरल शब्दों में समझाया जाए तो भेड़ पालन के बिज़नेस को प्राथमिक आधार पर मांस, खाद, ऊन एवं दूध को पाने के लिए किया जाता है ।

परंतु भेड़ो से प्राप्त मांस न केवल टेस्टी होता है अपितु पोषण से भी भरा रहता है यही वजह है कि इसकी डिमांड इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इसकी डिमांड काफी अधिक है । इस प्रकार के बिज़नेस को छोटे पैमाने पर शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा इंवेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है और भेड़ का पालन करने के लिए आपको अधिक स्थान की भी जरूरत नहीं होती है ।

भेड़ पालन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ?

अपने देश में मुनाफा प्राप्त करने के लिए भेड़ पालन बिज़नेस की शुरुआत करना बहुत अधिक कठिन कार्य तो बिल्कुल भी नहीं है । इस बिज़नेस को कोई भी आदमी अपनी इंवेस्ट करने की क्षमता के अनुसार बड़े या छोटे पैमाने पर शुरुआत कर सकते हैं । इस बिज़नेस की कामयाबी के लिए एक बेहतर योजना के अंतर्गत काम करने की जरूरत होती है ।

भेड़ पालन के लिए उपयुक्त जगह !

भेड़ पालन बिज़नेस के लिए उपयुक्त जगह का चयन करना बहुत ही आवश्यक काम होता है । भेड़ पालन आप भारत के किसी भी क्षेत्र में आसानी से कर सकते हैं । भेड़ पालन के लिए जगह का चुनाव करते वक्त आपको इस बात का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि जगह पर साफ़ एवं ताजे पानी का प्रबंध, हरी भरी घास उपलब्ध हो, डाॅक्टर की बेहतर सेवा हो, मार्केटिंग एवं ट्रास्पोर्टेशन की भी फ़ैसिलिटी हो।

बेहतर नस्ल का चयन करें !

पूरी दुनिया में भेड़ की विभिन्न नस्ल मौजूद है और इन नस्लों में से कई नस्ल ऐसे भी मौजूद है जो इंडिया में पालने के लिए बेहतर है । जैसे कि हम सब ये बखूबी जानते हैं कि भेड़ पालन बिज़नेस भेड़ से प्राप्त होने वाले उत्पादों जैसे कि खाद, ऊन, दूध, खाल आदि पर डिपेंड होता है । इसलिए sheep farming कर रहे व्यापारी को हमेशा एक एसे नस्ल का चयन करना होता है जिसमें इन चीजों को ज्यादा उत्पन्न करने का सामर्थ्य हो ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,008FansLike
2,789FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!