Wednesday, May 26, 2021
spot_img

सिक्योरिटी एजेंसी बिज़नेस आईडिया ? (Security Agency Business Idea)

दोस्तों, आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से सिक्योरिटी एजेंसी का बिज़नेस कैसे शुरू करें इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं । सिक्योरिटी एजेंसी का कार्य व्यक्तियों की सेफ़्टी से जुड़े होने के वजह से काफी जिम्मेदारी और ध्यान देने वाला काम है । किसी गार्ड के माध्यम से किया गया लापरवाही अथवा चूक से होने वाली घटना या फ़िर जान बूझ कर उसके माध्यम से किसी घटना को अंजाम देने की पूरी  जिम्मेदारी सिक्योरिटी एजेंसी की बनती है । सिक्योरिटी एजेंसी की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले लाइसेंस प्राप्त करना होता है । इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको पहले कुछ कागजातों की आवश्यकता पड़ती है ।

कैसे खोलें सिक्योरिटी एजेंसी ?

फ़र्म पंजीकृत करवाएं :

किसी भी तरह के बिज़नेस के कामयाब होने के अवसर तभी होते हैं जब उसकी बेहतर योजना बनाई जाए । सर्वप्रथम आपको अपने सिक्योरिटी एजेंसी कंपनी का एक उचित नाम का चयन करना होता है तथा आपको चयन किए गए नाम को स्थानीय गुमास्ता विभाग में जाकर पंजीकरण कराना होता है । आपको अपने फर्म की logo भी निर्माण कराना होता है।

GST पंजीकरण करवाएं :

सर्विस प्रदान करने का कार्य सिक्योरिटी एजेंसी का होता है इसलिए तो यह सर्विस टैक्स के अंतर्गत आता है । इसके लिए आपको जीएसटी पंजीकरण करवाना बेहद आवश्यक होता है । फ़र्म पंजीकृत करवाने के बाद आप चाहें तो जीएसटी पंजीकरण के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

प्रोविडेंट फ़ण्ड और ईएसआई पंजीकरण :

जब कोई भी कंपनी में एंप्लॉय की संख्या 20 से ज्यादा होती हैं तो उस कंपनी को एंप्लॉय प्रोविडेंट फ़ण्ड के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक होता है । सिक्योरिटी एजेंसी बिज़नेस में कम से कम 10 से ज्यादा वर्कर या गार्ड है तो कंपनी को ईएसआई के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है ।

इसके अंतर्गत एजेंसी के स्टाफ को इंश्योरेंस का साधन प्रदान किया जाता है । इसके साथ ही लेबर विभाग में पंजीकरण कराना होगा । उपरोक्त पंजीकरण कराने के बाद आपको सिक्योरिटी लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है ।

सिक्योरिटी एजेंसी के लिए लाइसेंस लेना है जरूरी :

यह लाइसेंस PSARA यानि कि प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी रेगुलेशन धारा 2005 के अंतर्गत लागू किया जाता है । इस धारा में सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी से जुड़ी सभी Instruction दी गई होती है । इस लाइसेंस के बिना आप अपने सिक्योरिटी एजेंसी कंपनी कभी नहीं खोल पाएंगे । इसलिए आपको प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक होता है ।

सिक्योरिटी एजेंसी का परिचालन कैसे करें ?

अपनी सिक्योरिटी एजेंसी के परिचालन की प्लानिंग रेडी करते वक्त आपको कई बातों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है :-

आपको सही गार्ड का चुनाव करना पड़ेगा !

अपनी सिक्योरिटी एजेंसी के लिए गार्ड का चुनाव करते वक्त आपको गाइड लाइन को मद्दे नजर रखते हुए उनकी पर्सनालिटी और ऊंचाई पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है । आपके गार्ड की जितनी ज्यादा रौबदार पर्सनालिटी दिखाई देगा, उतना ही आपके एजेंसी का प्रतिष्ठा अधिक बढ़ेगा ।

पर्याप्त पैसे की व्यवस्था !

इस सिक्योरिटी एजेंसी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास कम से कम 2 लाख रुपए तक का पूंजी का होना जरूरी होता है । जरूरी पैसे की व्यवस्था नहीं है तो आप लोन के लिए वित्तीय संस्थानों में कांटेक्ट कर सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,780FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!