Tuesday, May 25, 2021
spot_img

रेलवे Group D में करना होता है यह काम, अगर आप 10वीं पास हैं तो कर सकते हैं आवेदन !

India में वक्त-वक्त पर Railway भर्ती बोर्ड कई तरह तरह के खाली Post पर भर्ती करती रहती हैं, रेलवे के माध्यम से अपने कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के खास साधन भी प्रदान किया जाता है । कही न कही इन्ही साधनों के वजह से Railway की Job को सबसे अच्छा Job माना जाता है ।

Railway में विभिन्न प्रकार के पोस्ट उपलब्ध होते हैं, जिसमे Group D एक सहायता करने वाला Post होता है, इस पोस्ट पर कायम रहते हुए Group B के व्यक्तियों की Help करी जाती है । यदि हम रेल विभाग के salary की बात करें तो इसमें काफ़ी बेहतर sallary लोगो को प्राप्त होती है, जिससे ज्यादातर व्यक्ति इस sector में जाॅब के लिए अप्लाई करते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस आर्टिकल के द्वारा रेलवे Group D की काबिलीयत, काम और सैलरी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

रेलवे Group D के लिए काबिलीयत !

रेलवे ग्रुप डी के लिए काबिलीयत कुछ इस तरह का होना चाहिए :-

Educational Qualification :- Candidate को रेलवे ग्रुप डी post के लिए High School pass यानी 10वी पास होना जरूरी है । तभी वो रेलवे ग्रुप डी के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे ।

Age Limit :- Candidate की Age 18 साल से 31 साल के बीच में होना अनिवार्य होता है । Reserved class के Candidate को नियम के अनुसार कुछ छुट भी दी जाती है ।

रेलवे Group D का वेतन :- सातवें वेतन commission के मुताबिक ग्रुप डी के लिए निश्चित सैलरी 18 हजार रुपए एवं अन्य Allowances भी उपलब्ध है ।

रेलवे Group D में आपको मुख्य काम कुछ इस प्रकार करना होता है :

Helper का काम : जैसा कि हेल्पर का post Group D के तहत ही आता है, रेलवे का खुद का एक Helper department होता है, इस medical department में विभिन्न प्रकार के इलाज किए जाते हैं, इस post पर आपको कोई भी Disabled traveler को उसके Station के बाहर तक छोड़ने का कार्य करना होता है । रेलवे Group D में हेल्पर का कार्य करते हुए आपको Station पर ही रहकर अपना कार्य करना होता है ।

Hospital अटेन्डेन्ट का काम : Hospital अटेन्डेन्ट का कार्य भी Group D के तहत ही आता है, इसमें किसी Injured passenger को Wheel chair से एक जगह से दूसरे जगह तक तक पहुंचाने का कार्य करना होता है । आपको Injured state में बहुत जल्द passenger को रेलवे hospital में ले जाना होता है ।

Group D में विभिन्न प्रकार के पोस्ट आते हैं, उदाहरण के तौर पर जैसे कि हेल्पर, गेटमैन, ट्रैक मेन्टेनर ग्रेड IV यानी कि ट्रैक मैन पाॅइन्ट्समैन, पोर्टर आपको सभी पोस्ट के अनुसार Work करना होता है । इसका मतलब कि आपको एक Assistant के रूप में काम करना होता है । गेट मैन का काम train आने पर crossing के get को खोलना व बंद करना रहता है । वही पर हम ट्रैक मैन के कार्य की चर्चा करे तो इसमे आपको रेल पटरी का देख रेख करने का कार्य करना होता है ।

रेलवे Group D के Exam पैटर्न :-

रेलवे Group D की Exam पैटर्न प्रमुख तीन चरणो में ली जाती है, जो कि कुछ इस प्रकार है :-

1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) :- यह Exam का सबसे पहला स्टेप होता है । इस Exam में आपसे कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं । इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आपको कुल 90 मिनट दिए जाते हैं । यानि की आपको 1:30 घंटे के अंदर ही 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे ।

आपसे इस Exam में Maths से 25 प्रश्नों के संख्या पूछे जाएंगे । इस exam में Reasoning से 30 प्रश्नों की संख्या पूछे जाएंगे । general science से कुछ 25 प्रश्नों के संख्या पूछे जाएंगे और करंट अफ़ेयर्स से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे । ये हैं कुल 100 प्रश्न, आप इसके अनुसार exam की तैयारी कर सकते हैं । विशेष बात यह है कि ये exam ऑप्शनल होगा । जिसमे निगेटिव मार्किन्ग पर भी नंबर काटे जाते हैं जैसे कि हर 3 निगेटिव मार्किन् पर 1 mark कट कर लिए जाते हैं ।

2. शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Examination Test) :- रेलवे Group D में भर्ती होने के लिए candidate को physical एफ़िशिएन्सी test में पास होना आवश्यक है यानी कि आपको इस test में पास होना ही होगा । पुरुष आवेदन करने वाले के लिए physical एफ़िशिएन्सी टेस्ट के मानदंड कुछ इस प्रकार है :-

यदि आप पुरुष है तो आपको एक अवसर में, 2 Minute में 100 Meter की दूरी आपको 35kg वेट को नीचे रखे चलने में सक्षम होना काफ़ी जरूरी होता है । आपको 4 Minute और 15 सेकेंड में 1 हजार मीटर दौड़ना होता है । आपको 5 मिनट और 40 सेकंड मे 1 हजार मीटर दौड़ना होता है । आप इसके अनुसार अपना तैयारी अच्छी तरह से कर सकते हैं ।

3. कागजातों का वेरिफ़िकेशन (Documents Verification) :- Computer आधारित test और physical एफ़िशिएन्सी test में सफ़लता प्राप्त करने वाले candidate को कागजातों का Verification के लिए बुलाया जाता है । दो या दो से ज्यादा candidate को एक ही संख्या प्राप्त करने के विषय में उनकी उम्र मानदंड से तय की जाएगी इसका मतलब कि अधिक आयु के लोग को उच्च पात्रता पर रखा जाएगा और अगर उम्र समान है, तो Name का वर्णमाला क्रम ( A से Z ) के तौर पर होगा ।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने लेख के माध्यम से इस आर्टिकल में रेलवे Group D की काबिलीयत, Exam पैटर्न, सैलरी और काम के बारे में जानकारी दी है । अगर इस डिटेल्स से जुड़े आपके दिमाग में किसी भी तरह का सवाल आ रहा है, या फिर इससे जुड़े अन्य कोई डिटेल्स हासिल करना चाहते हैं, तो आप कमेन्ट बाक्स के द्वारा पूछ भी सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,777FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!