Saturday, May 29, 2021
spot_img

मुर्गी पालने का बिजनेस ऐसे शुरू करें – होगी अच्छी कमाई | (Poultry Farming Business Idea)

यदि आप Poultry Farming व्यवसाय चालू करना चाहते हैं तो आप कांफी छोटे Investment पर चालू कर सकते है । इसके साथ ही आप Poultry Farming Business में अच्छे तरीके से कार्य करके काफी अच्छी Profit कमा सकते है । अगर आपके पास व्यवसाय में Investment करने के लिए उतने पैसे नहीं है तो भी आप Poultry Farming का व्यवसाय स्थापित कर सकते है । क्योंकि, सरकार भी मुर्गी पालन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोगों को subsidy प्रदान कर रही है और आप बैंक से कम बयाज पर ऋण लेकर Business Start कर सकते है ।

मुर्गी पालन के बिज़नेस का जानकारी कैसे हासिल करें !

व्यापार चाहें कोई भी हो उसकी कामयाबी आपकी परिश्रम पर डिपेंड करती है यदि आपको Poultry Farming के बारे में अधिक डिटेल्स प्राप्त नहीं है तो आपको सबसे पहले जो काम करना है वो है इसकी पूरी डिटेल्स को हासिल करना । डिटेल्स प्राप्त करने के लिए अपने नज़दीकी पोल्ट्री फ़ार्म के मालिक से भेंट कर सकते हैं ।

उनसे भेंट कर व्यापार कैसे करना है और किस प्रकार से अपना प्रोडक्ट बाजार तक भेजना है यह सब डिटेल्स प्राप्त कर लें । आप भले ही उनके मुताबिक इस बिज़नेस को न करे परंतु जितना ज्यादा डिटेल्स आपके पास होगा उतना ही अच्छा बिज़नेस आपके लिए साबित हो सकता है ।

लोकेशन का प्रबंध !

आप किस पैमाने पर और कितनी मुर्गी को रखने का विचार कर रहे हैं आपको उसी के अनुसार स्थान का प्रबंध करना होगा । दरअसल एक मुर्गी के लिए आपको कम से कम 1 से 2.5 वर्ग फ़ुट स्थान की आवश्यकता होती है यदि, आपके पास इससे कम स्थान उपलब्ध है तो ऐसे में मुर्गीयो को कठिनाई हो सकती है । यदि आप एक बार मे 150 मुर्गियों का पालन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कम से कम 150 से 200 फ़िट स्थान की ज़रूरत होती है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जहां आप स्थान/शेड बनाने का चुनाव करते हैं तो यह स्थान साफ़ सुथरा और चारों ओर खुला हुआ होना ज़रूरी होता है । ध्यान रखे की स्थान खुला हो लेकिन सुरक्षित भी होना काफी ज़रूरी होता है । खुला स्थान इसलिए आवश्यक है क्योंकि खुला होने से मुर्गियों को हवा भी प्राप्त होती रहेगी और वह आने वाले वक्त बहुत सी बीमारियों से बचें भी रहेंगी ।

बाकी आप अपने मन के मुताबिक शहरी क्षेत्र में या फिर शहरी इलाकों से बाहर कही अपने पोल्ट्री फ़ार्म बनाने का चुनाव कर सकते हैं । विभिन्न क्षेत्रों में आपको Poultry Farming की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले इज़्ज़ाज़त लेने की ज़रूरत होती है जो कि आप अपने क्षेत्र के नगर निगम विभाग में जाकर मालूम कर सकते हैं । आपको करीब में रहने वाले व्यक्तियों से NOC मतलब कि No Objection Certificate की भी ज़रूरत हो सकती है ।

स्थान का चयन कर लेने के बाद आपको उस स्थान पर अपनी मुर्गियों को सही साधन प्रदान करना होता है । उदाहरण के तौर पर आपको जानकारी दे-दे की, जैसे शेड मे जल की बेहतर प्रबंध करनी होती है, आपको अपने चूजो एवं मुर्गियों को सूखी भूमी में रखने की ज़रूरत होगी, यदि स्थान गीला हुआ तो मुर्गियों को बीमारी भी होने का डर होता है । आपको शेड को इस तरिके से बनाने की आवश्यकता होती है जिससे लागत भी कम आए और आपको परिणाम भी बेहतर प्राप्त हो ।

मुर्गी कितने प्रकार की होती है ?

मुर्गी पालन का व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको सबसे पहले यह फ़ैसला लेना पड़ता है की आप किस प्रकार की मुर्गी पालन करने का व्यापार शुरू कर रहे हैं । आपको जानकार दे-दे की मुर्गी पूरे तीन प्रकार की होती हैं जिसमे से पहला है लयर मुर्गी, दूसरा है ब्रायलर मुर्गी और तीसरा है देसी मुर्गी ।

लेयर मुर्गी – लेयर मुर्गी का उपयोग अधिकतर अंडे प्राप्त करने के लिए किया जाता है । यह कुल 4-5 माह की होने के बाद अंडे देना शुरू कर देती है । उसके बाद यह कम से कम 1 वर्ष तक अंडे देती रहती है । इसके बाद जब इसकी आयु 16 महीने के आस पास होती है तब इनको मांस के लिए बिक्री किया जाता है ।

ब्रायलर मुर्गी – जैसा कि ब्रायलर मुर्गी का उपयोग अधिकतर मीट के रूप मे किया जाता है । यह दूसरे तरह के मुर्गियों की मुकाबले में बहुत तेज़ी से बढ़ता है । यही कारण है कि इनको मीट के रूप में उपयोग के लिए सबसे अच्छा मानते है।

देसी मुर्गी – आख़िरी होती है, देसी मुर्गी का उपयोग अंडे और मीट दोनो को प्राप्त करने के लिए किया जाता है । इसी बात को मद्दे-नज़र रखते हुए आपको इन तीनों में से किसी एक पर फ़ैसला करना होगा कि आप किस प्रकार की मुर्गी का पालन बेहतर तरीके के साथ कर सकते है ।

चूजे कहाँ से ले ?

यदि आपने स्थान का चुनाव और मुर्गी के प्रकार का चुनाव कर लिया है तो अब आपको इस बारे में सोचने की आवश्यकता होती है कि आप चूज़े कहाँ से ले । तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि Poultry Farming का व्यवसाय की शुरुआत करने में चूजों का सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रहती है ।

इसके बगैर यह व्यापार की शुरुआत करना असंभव है । इसलिए आप जहाँ से भी चूजें खरीदें तो यह सुनिश्चित ज़रूरी कर लें कि चूज़े को कोई बीमारी तो नहीं हैं ।

ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपके एक चूज़े को कोई बीमारी है तो बाकी के चूज़ों को भी बीमारी फैल सकती है और वह सब भी बीमार हो सकते हैं । इसलिए कोई बेहतर एक्सपोर्ट की सहायता से ही अपने चूज़ों को लेकर आने की आवश्यकता होती है । अधिकतर चूज़ों की रेट कम से कम 30 से 35 रुपए के आस पास होता है । आप यदि 100 चूजे खरीदना चाहते हैं तो आप कम से कम 3000 से 3500 रुपए में प्राप्त कर सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,004FansLike
2,787FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!