Tuesday, May 25, 2021
spot_img

पोहा बनाने का व्यापार | (Poha Making Business Idea)

कई व्यक्ति विभिन्न प्रकार के बिज़नेस की शुरुआत कर अच्छा खासा Income प्राप्त कर ले रहे है । यदि आप भी इन्ही व्यक्तियों के जैसे किसी Business की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप भी खुद का Business शुरू कर एक सफ़ल व्यावसायिक बन सकते हैं । यदि आप कोई बेहतर कमाई वाला Business की खोज कर रहे हैं तो आप पोहा बनाने का बिज़नेस की शुरुआत करने के बारे में विचार कर सकते हैं ।

Poha Making Business

हमारे हिसाब से यदि आप Poha Making Business शुरू करते हैं तो ये आपके लिए बेहतर कमाई का स्रोत बन सकता है । Poha बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको ये मालूम होना चाहिए कि पोहा किस सामग्री से बनाया जाता है और आपको पोहे बनाने की Process की भी जानकारी प्राप्त होना चाहिए ।

यदि आपको इसके बारे में पता नहीं है कि इसे किस प्रकार बनाया जाता है तो आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस Poha बनाने के Business की पूरी Information अपने आर्टिकल में देने जा रहे हैं तो इसकी जानकारी हासिल करने हेतु हमारे इस पोस्ट को अंतिम तक ज़रूर पढ़े ।

पोहा क्या होता है और इसकी डिमांड !

एक खाने वाली वस्तु को पोहा कहते हैं, जिसका भोग हमारे India में लगभग कई सारे व्यक्ति करते हैं और यही वजह है कि बहुत व्यक्ति इस Poha Making Business की शुरुआत करने के लिए अपना पसंद जाहिर करते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि Poha एक ऐसी पदार्थ है जिसका भोग हर उम्र के व्यक्तियों के माध्यम से किया जाता है और ये Tasty होने के साथ ही साथ स्वस्थ के लिए भी Profitable माना जाता है ।

आपको जानकारी दे दे की ज्यादा भोग किए जाने के वजह से इसकी Demand भी हर समय Market में बरकरार रहती है । यदि आप भी Poha Making Business की शुरुआत करते हैं तो यकीनन आपको अच्छा ही परिणाम देखने को प्राप्त होगा ।

पोहा बनाने मे उपयोग होने वाले मटेरियल !

1 . आपको सबसे पहले ये जानकारी दे दे की Poha को बनाने के लिए चावल का उपयोग किया जाता है, इसलिए Poha को बनाने के लिए आपको धान की आवश्यकता होती है और इसी कारण से आपको इसे बनाने के लिए अच्छी खासी मात्रा में धान का प्रबंध करना होता है ।

2 . आप चाहें तो मंडी से धान की खरीददारी कर सकते हैं या फिर आप घर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं तो Online के माध्यम से भी Purchase सकते हैं । देखा जाए तो धान भी कई तरह के होते हैं, जिसमे से कुछ बेहतर Quality के होते हैं तो वही पर कुछ धान की Quality ज्यादा बेहतर नही होती है । इसलिए तो आपको धान की खरीददारी करते वक्त ये Decide करना होता है कि आप किस Quality के धान से पोहा बनाने का विचार कर रहे हैं ।

इसके बाद इसका Quality आपके Budget के हिसाब से तय करना होता है यानि कि आप अपने Budget के मुताबिक ये तय करे कि आप महंगे चावल से पोहे बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या सस्ते चावल से बनाना चाहते है । इसका सोच समझ कर निर्णय लेकर आप जहां से चाहें वहा से धान की Purchase कर सकते हैं ।

चावल की कीमत !

चावल की कीमत की चर्चा करे तो आपको Market में चावल की कीमत कभी एक जैसी नहीं होती है ये वक्त के साथ बदलती रहती है कभी कम होती हैं तो कभी ज्यादा । इसलिए यदि आप चावल की Rate का पता लगाना चाहते हैं तो आप अपने मंडी में जाकर चावल की सही Rate की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Poha Making Business की शुरुआत करने के लिए आवश्यक उपकरण !

यदि आप चावल खरीद लेते है तो उसके बाद आपको पोहा बनाने के लिए Poha Making Machine की आवश्यकता होती है । आप घर बैठे Online के माध्यम से Poha Making Machine को ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं । Rate की चर्चा करे तो इसके Quality के अनुसार से इसका रेट निश्चित होता है । आप मशीन को सही ढंग से चला कर चेक कर लें की वे सही तरीके से चल रहा है कि  नही ।

पोहा मेकिंग करने की विधि !

1 . पोहा बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको धान को साफ़ करना होता है और धान में यदि कंकड़ या पत्थर है तो आप धान में से इन पत्थर या कंकड़ को निकाल दे । ताकी Poha के Quality खराब न हो ।

2 . यदि आप धान को अच्छे ढंग से साफ़ कर लेते हैं तो उसे कम से कम आपको 40 मिनट धान को गर्म पानी मे डालना होता है । यदि आप 40 मिनट गर्म पानी में धान को रख देते तो उसके बाद उसे धुप में सुखाना होता है ।

3 . जब आपका धान सुख जाएगा तब आपको उसे भुनना होता है और आप इसे रोस्टर उपकरण के माध्यम से या फ़िर भट्टी के माध्यम से भून सकते हैं । जब ये भूना जाता है तो उसके बाद आपको धान के साथ लगे उसके छिलके को उससे अलग हटाया जाता है ।

इस पोहा बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए जरूरी लाइसेंस !

पोहा को Market में बिक्री करने से पहले आपको विभिन्न प्रकार के लाइसेंस सरकार से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और लाइसेंस प्राप्त होने के बाद ही इसे मार्केट में Sale करने के आपको अधिकार होगा । ये Product खाने से संबंधित है इसलिए इसकी बिक्री से पहले ही आपको FSSAI का लाइसेंस को प्राप्त करना होता है ।

इसके अलावा आप जिस क्षेत्र में भी अपने पोहे की फैक्ट्री की शुरुआत करते हैं, आपको उस क्षेत्र की सरकार के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले लाइसेंस को भी प्राप्त करना पड़ता है । इस व्यापार को शुरू करने के लिए 10 लाख से 8 लाख की पूँजी की आवश्यकता होती है । इस बिज़नेस की शुरुआत कर आप 2 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,779FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!