Sunday, May 30, 2021
spot_img

परफ्यूम का व्यवसाय चालू करें | (Perfume Business Idea)

इत्र मतलब कि Perfume एक ऐसी Product है जिसको हर श्रेणी और हर Age के व्यक्तियों के माध्यम से उपयोग किया जाता है और इस समय Market में विभिन्न प्रकार के Perfume Sale किए जा रहे है, तो ये भी बाकी के व्यापार के जैसे ही एक Profitable Business है । इसलिए आप Perfume Business Idea की शुरुआत करने के बारे में सोच सकते हैं ।

Perfume का Business की शुरुआत करने के लिए आपको Market में बेचे जाने वाले हर प्रकार के Perfume के बारे में पता होना जरूरी है । जब भी आप Perfume के Business की शुरुआत करे, तो इस Business से संबंधित हर प्रकार की Research भी बेहतर ढंग से कर ले । ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप खुद के Perfume के Business का योजना Ready करेंगे तो उस समय आपको इस रिसर्च से बहुत सहायता प्राप्त होगी ।

Perfume Business Idea के कितने Type  होते हैं ?

Market में विभिन्न Type के Perfume उपलब्ध होते हैं, जो कि एक दूसरे से खुशबू के मामले में बहुत अलग अलग होते हैं । कोई Perfume में आपको अधिक सुगंध मिलती है तो कोई Perfume में आपको कम सुगंध मिलती है । इसलिए आपको Perfume निर्माण करने के Business की शुरुआत करने से पहले ये निश्चित करना होता है कि आप कौन से Type के Perfume निर्माण करना चाहते हैं ।

विभिन्न Type के Perfume के नाम !

1 . PARFUM – Parfum का Hindi मतलब होता है शुगंध इत्र और इस Type के Perfume में काफ़ी ज्यादा सुगंध पाए जाते हैं । इस Type के Perfume में कम Alcohol की मात्रा मिलाई जाती है । इसलिए ये Perfume उन व्यक्तियों के लिए बहुत सही सिद्ध होते हैं जिनकी स्कीन काफ़ी Sensitive होती है ।

1 . इस Type के Perfume में 15 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक की सुगंध होती है, इसलिए ये बाकी Type के Perfume से तनीक कीमती होता है और Parfum Perfume की सुगंध कम से कम 8 घंटे कायम रहती हैं ।

2 . Eau डे Parfum – जो दूसरे Type के Perfume Market में बेचा जाता है, उसका नाम Eau De Parfum है और इस Perfume की सुगंध Parfum Perfume की तुलना में बहुत कम होती है । Eau De Parfum में 15 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक का फ्रेग्रेन्स कंसंट्रेशन मौजूद होता है और Eau De Parfum की सुगंध कुछ घंटो तक ही बरकरार रहती है ।

3 . Eau डे Cologne –  Eau डे Cologne Perfume में भी बहुत कम सुगंध पाए जाते है और ये अन्य Type के Perfume से काफी किफ़ायती भी होता है । इस Type के Perfume में सिर्फ़ 2 प्रतिशत से लेकर 4 प्रतिशत तक का फ्रेग्रेन्स कंसंट्रेशन पाए जाते है, जबकि इसमें बहुत कम क्वान्टिटी में Alcohol को मिलाया जाता है ।

4 . Eau डे Toilette – Eau डे Toillete में 5 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक का फ्रेग्रेन्स कंसंट्रेशन पाए जाते है और इस Type के Perfume की सुगंध सिर्फ़ तीन से चार घंटे तक ही बनी रहती है । Eau डे Toilette Perfume में भी काफी quantity में Alcohol मिलाए जाते है।

5 . यो Fraiche – यो Fraiche Perfume में सिर्फ़ 1 प्रतिशत से लेकर 3 प्रतिशत तक ही फ्रेग्रेन्स कंसंट्रेशन पाए जाते हैं, इसलिए इस Type के Perfume भी काफी किफ़ायती होते हैं । हालांकि ओ Fraiche Perfume में Alcohol का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है और Alcohol के जगह में इस Perfume में पानी अधिक मिलाया जाता है ।

1 . ऊपर जानकारी दिए गए Perfume के अलावा आफ्टरशेव, मिस्ट और डियो Type के भी Perfume मार्केट में बेचे जाते हैं ।

India में बेचे जाने वाले प्रसिद्ध Perfume !

India में विभिन्न प्रकार की कंपनियां अपने Perfume बिक्री करती है और उन्हीं कंपनियों में से कुछ लोकप्रिय कंपनियों के नाम कुछ इस तरह है –

1 . डेविडऑफ

2 . गुच्ची

3 . कैल्विन क्लीन

4 . Escada

5 . ब्लूबेरी

Perfume Business Idea की शुरुआत करने से संबंधित Important Information !

Perfume Business Idea की शुरुआत करने से पहले ऐसी बहुत Important बाते हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना अति आवश्यक है । इन Information के बारे में जानकारी होने से आपको Perfume के Business की शुरुआत करने में कोई समस्या नहीं होती है ।

फ़ैसला लेना होगा किस Type के Perfume Business Idea निर्माण करना है !

Perfume का इस्तेमाल लेडिज और पुरुष दोनों के माध्यम से किया जाता हैं और Market के दुकानों में लेडिज और पुरुष के लिए अलग अलग Type के Perfume बिक्री किए जाते हैं । इसलिए जब भी आप Perfume के Business की शुरुआत करें तो सबसे पहले ये फ़ैसला ज़रूर कर लें कि आप लेडिज के लिए Perfume का निर्माण करना चाहते हैं या फिर आप अपने व्यापार में दोनों के Perfume बनाना चाहते है ।

Perfume की सुगंध अलग होना जरूरी है !

Perfume का Business सुगंध से संबंधित Business होता है इसलिए आपको खुद के Perfume की सुगंध को बिल्कुल अलग निर्माण करना होगा । Market में पहले से ही ऐसे विभिन्न Perfume बेचे जा रहे हैं जिनकी सुगंध काफी Different होती हैं और उनकी Demand व्यक्तियों के जरिए काफी करी जाती है । इसलिए जब भी आप खुद के Perfume की सुगंध को रेडी करें तो Market में बेचे जाने वाले इन Perfume की सुगंध से अपने Perfume की सुगंध को बिल्कुल अलग और बेहतर बनाए ।

Training !

Perfume निर्माण करने में विभिन्न प्रकार के कैमिकल का उपयोग होता है और Perfume की सुगंध को रेडी करने के लिए विभिन्न प्रकार की जानकारी होना भी काफी आवश्यक होता है । इसलिए Perfume निर्माण करने के Business की शुरुआत करने से पहले आप इस Business से संबंधित Training भी ले लें । ताकि आपको सभी कार्य करना सरल हो जाए ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,009FansLike
2,786FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!