Sunday, May 30, 2021
spot_img

मेडिकल लैब तकनीशियन कैसे बने ? (How to become Medical Lab Technician)

आज के युग के साथ-साथ व्यक्तियों का रहन-सहन, खान-पान और Life जीने के तरीके में दिन पर दिन बदलाव नजर आता है । हर व्यक्ति अपने Health को लेकर सतर्क है । शरीर संबंधी परेशानी होते ही वह तुरंत doctors के पास सलाह लेने पहुंच जाते हैं । छोटी से छोटी disease के लिए doctor Patients की कई प्रकार की जांच कराते है, ताकि disease की स्थिति की जानकारी मालूम हो सके । ऐसे में बेहतर राय और Medicine के लिए Medical Lab technician की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है ।

आज के वक्त में हर hospital में Lab टेक्नीशियन की जरूरत होती है, ऐसे में 12वी पास करने के बाद students कुशल Lab टेक्नीशियन बनकर भी अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस आर्टिकल के द्वारा Medical Lab Technician कैसे बने, योग्यता, इसके कोर्स और सैलरी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं । यदि आप भी Medical Lab टेक्नीशियन बनना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य read करे ।

Medical Lab टेक्नीशियन क्या है ?

Medical Lab Technician Doctors के आदेश के मुताबिक काम करते हैं । इसका काम होता है Doctor के माध्यम से लिखी गयी जांच का test करना तथा मशीनों की देख रेख और उनका बेहतर तरीके से संचालन करते रहना है । लैबरेटरी में Sample की जांच और Analysis में काम आने वाले Solution भी Lab टेक्नीशियन ही निर्माण करते हैं । एक Lab Technician को Medical Science के साथ ही साथ Lab सेफ्टी rules और ज़रूरतों के बारे में पूरी डिटेल्स प्रदान की जाती है ।

Lab Technician Sample की जांच का काम करते हैं, परंतु जांच में जो result हासिल होते हैं, उसके पढ़ाई के लिए वह ट्रेंड नहीं होते हैं । इनका पढ़ाई करने के लिए कई सालों के experience की जरूरत होती है । उसके बाद ही वह एक Successful पैथोलाॅजिस्ट या Lab टेक्नोलाॅजिस्ट बन कर Report का Solution कर सकता है ।

Medical Lab Course में क्या पढ़ाया जाता है ?

Medical Lab टेक्नोलाॅसिस्ट के Course में basic बायोकेमिस्ट्री, फ़िजियोलाॅजी, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेन्ट, पैथोलाॅजी, एनाटोमी, बेसिक फ़िजियोलाॅजी, ब्लड टेस्टिंग, माइक्रोबायोलाॅजी, medical Lab टेक्नोलाॅजी एंड एनवायरनमेन्ट एवं hospital में काम करने का ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है । उसके बाद आपको डिप्लोमा, मास्टर्स डिग्री, सर्टिफ़िकेट, डिग्री प्रदान करी जाती है । जिसके आधार पर आप Job के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

Medical Lab Technician बनने के लिए योग्यता !

Medical Lab Technician के लिए आपको 12th की Exam Physic, Chemistry और Biology ( PCB ) या फ़िर Physic, Chemistry और Maths ( PCM ) के साथ पास होना जरूरी है।

Medical Lab Technician बनने के लिए Course !

India में Medical लेबोरेटरी Technology के लिए तीन Types के Course किए जाते हैं !

1 . Certificate course

2 . Diploma course

3 . Degree course

Medical Lab टेक्नोलाॅजिस्ट में certificate diploma, masters के दौरान basic Physiology, Degree, Blood testing, Microbiology, एनवायरनमेन्ट, वेस्ट मैनेजमेंट, basic biochemistry, एनाटोमी and physiology, पैथोलोजी, एनवायरनमेन्ट, Medical Lab Technology and एवं Medical ट्रेनिंग प्रदान किया जाता है ।

Certificate in Medical Lab technology !

यह छः month का Course है, इसमे प्रवेश हासिल करने के लिए पात्रता है 10th पास है ।

Diploma in Medical Lab technology !

इस Course में प्रवेश हासिल करने के लिए Qualification Intermediate है । इस Course की सीमा है दो साल । Intermediate में मुख्य subject physics, chemistry और Biology अथवा physics, chemistry और Maths होने अनिवार्य है ।

B.S.C in Medical लेबोरेटरी technology !

इस Course में Admission लेने के लिए आपको Intermediate Science subjects के साथ पास होना अनिवार्य है । इसकी सीमा तीन साल है ।

M.S.C in Medical Lab टेक्नोलाॅजिस्ट Program :-

MSC in Medical Lab टेक्नोलाॅजिस्ट Program में Admission करवाने के लिए आपके पास सबसे पहले High School Diploma होना जरूरी है, उसके बाद आपको 2 वर्ष का एसोसिएट Program भी करना जरूरी होता है । यह Program वोकेशनल School, community College, टेक्निकल School या विश्वविद्यालय के माध्यम से कराया जाता है ।

वेतन :-

Medical Lab Technician का सैलरी 10 हजार रुपए से start होता है । उसके बाद एक पैथोलोजिस्ट के तौर पर 40 हजार रुपए तक वेतन तो आपको बहुत सरलता से प्राप्त हो जाएगी, काबिलियत और experience के तौर पर इनके सैलरी में इज़ाफा होता रहता । आपको जानकारी दे दे की देश के साथ ही साथ विदेशों में भी इसकी डिमांड ज्यादा है ।

Post :-

1 . Lab टेक्निशियन

2 . कंसल्टेन्ट

3 . लेबोरेट्री मैनेजर

4 . सुपरवाइज़र

5 . Health and Safety Officer

Medical Lab Technician के क्षेत्र में फ़्यूचर !

यदि आपको Medical lab technology या फिर Medical Lab technology के क्षेत्र में Job करना है तो आप एक Blood Bank, लेबोरेट्री, Public Health organization, फ़िजिशियन Office, Medical इक्विपमेन्ट सेल्स Company में काफ़ी सरलता से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं । यदि आप खुद के लिए Public Health organization खोलना चाहे तो बहुत आसानी से खोल सकते हैं । आप एक paithology भी सरलता से शुरू कर सकते हैं, paithology खोलने के बाद अपने राज्य के doctor से contact कर सकते हैं, जिससे doctor अपने मरीज़ की चेक अप के लिए आपके पास भेज सकते हैं । इस तरह भी आप अपना भविष्य बनाने के बारे में विचार कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

यहाँ पर मैने आपको अपने इस पोस्ट में Medical Lab technician बनने के बारे में पूरी जानकारी दे दी है । अगर इस जानकारी से जुड़ी आपके मन में किसी भी तरह के question है, तो आप हमसे हमारे कमेन्ट बोक्स मे पुछ सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,009FansLike
2,786FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!