Wednesday, May 26, 2021
spot_img

आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें ? (How to become IPS Officer)

IPS क्या है ?

सबसे पहले IPS के Full Form की बात करें तो इसका फुल फॉर्म Indian Police Service होता हैं, IPS Post हमारे भारत के प्रतिष्ठित Posts में से एक हैं, हमारे भारत के लाखों से भी अधिक युवा ऐसे हैं जो IPS बनना चाहते हैं । IPS Officer कैसे बने, IPS Officer के लिए Exam की प्रकृति एवं Process को मद्दे नजर रखते हुए इसमे कामयाबी प्राप्त करने के लिए एक अच्छी योजना के साथ तैयारी की जरूरत होती हैं ।

इस Post को हासिल करने के लिए व्यक्ति को खूब मेहनत के साथ ही साथ व्यक्ति में निम्नलिखित योग्यताएं होना भी आवश्यक है । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस पोस्ट में IPS Officer कैसे बने और इससे जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं ।

Educational Qualification:- एक IPS Officer बनने के लिए Candidate को recognized प्राप्त High School से graduate होना बेहद जरूरी हैं, graduate Degree syllabus के last वर्ष के student भी Exam में सम्मिलित हो सकते हैं ।

Age मापदंड:- Exam में सम्मिलित होने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की कम से कम 21 वर्ष उम्र होना जरूरी हैं और ज्यादा से ज्यादा 32 साल होना अनिवार्य होता हैं । आरक्षित Class के Candidate को उम्र में भी नियम के अनुसार छूट दी जाती हैं ।

Physical Ability:- Physical ability के तहत, Male की लंबाई कम से कम 165 से.मी. होना आवश्यक हैं । वही यदि हम female की लम्बाई की चर्चा करें तो उनकी लंबाई 150 से.मी. होना जरूरी हैं । Male का chest 84 से.मी तथा Candidate को Eyes का विजन 6/6 या 6/9 होना आवश्यक होता हैं । वही जो कमजोर आँख हैं उसका विजन 6/12 या 6/9 होना जरूरी हैं ।

IPS परीक्षा के विभिन्न चरण:-

1. पहला होता हैं प्रारंभिक (Pre) Exam

2. दुसरा चरण हैं मुख्य (Mains) Exam

3. और तीसरा चरण साक्षात्कार (Interview)

1. प्रारंभिक Exam:-

UPSC के माध्यम से आयोजित प्रारंभिक Exam में 200-200 नंबर के दो सवाल पत्र होते हैं, इस Exam में  दलील और Analytical से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं, प्रारंभिक Exam के दोनो सवाल पत्रों में आपसे Objective प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं, इस Exam में passed Candidate को मुख्य Exam में included किया जाता हैं ।

Paper-1: प्रारंभिक Exam के पहला Question Paper में India और विश्व का भूगोल, भारतीय इतिहास, भारतीय राज्यतंत्र, गवर्नेन्स ( Political System, Public Policy, संविधान, पंचायती राज ), भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारतीय History, आर्थिक और सामाजिक विकास ( गरीबी, सस्टेनेबल development, जनसंख्या ), Bio-diversity, General Science, इनवायरमेन्टल Ecology, Climate Change जैसे subjects से Objective, National और International Current Affair, इत्यादि से जुड़े सवाल आपसे पूछे जाते हैं ।

जब आप इस Exam को देंगे तो आपको इस Question paper को solve करने के लिए 2 घंटे का निर्धारित समय प्रदान किया जाता हैं । इसका मतलब आपको 2 घंटे के भीतर ही इस Question Paper को solve करना होता हैं ।

Paper- : दूसरे Question Paper के तहत Exam में General Mental Ability, डेटा इन्टरप्रिटेशन ( ग्राफ़, चार्ट, Table ) और Basic न्यूमरेसी, Reasoning और एनालिटिकल Ability, इंटरपर्सनल Skills, प्राॅब्लम साॅल्विन्ग और आडिसिजन Making से जुड़े प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं । इस Question paper को भी solve करने के लिए आपको 2 घंटे की सीमा प्रदान की जाती हैं । यानि की इसको भी solve करने के लिए आपको 2 घंटे का समय प्राप्त होता हैं ।

2. मुख्य Exam:-

मुख्य Exam के तहत, इस Exam में Candidate की Academic talent, समझ और उनकी memory की गुणवत्ता का आकलन भी किया जाता हैं । जैसा की इस Exam में पूरे 9 subject होते हैं । जिसमें दो Question Paper Qualified Paper होते हैं, और हर paper 300 numbers के होते हैं ।

Civil सेवा मुख्य Exam में subjects को जरूरी एवं Alternative subjects में निबंध, General Studies के चार Question Paper, English भाषा एवं Hindi या फ़िर संविधान की 8th Schedule में सम्मिलित किसी language तथा Alternative subject के तहत दिए गए subjects में से Candidate के माध्यम से चुना हुआ कोई भी एक Alternative subjects सम्मिलित होता हैं ।

Alternative Subject:- Alternative Subjects में इतिहास, भूगोल, Law, भू- विज्ञान, Medical Science, मैनेजमेंट, Political Science, Medical Engineering, Philosophy, international संबंध, Physics, Public Administration, मनोविज्ञान, वेटनरी Science, समाजशास्त्र, मानव विज्ञान, Agriculture और Commerce, Accountancy, Civil engineering, Electrical engineering स्टेटस्टिक्स, Chemistry, Hindi, कश्मीरी, Gujrati, कन्नड़, Maithili, संथाली, Tamil, English, Manipuri, Urdu, Malayalam, Sindhi, कोंकणी, Economics में से किसी एक का चयन Alternative Subjects के रूप में किया जा सकता हैं ।

IPS Officer की सैलरी:- IPS Officer का सैलरी की चर्चा करें तो उनके Grade और Position पर आधारित होता हैं । एक IPS को प्रारंभिक सैलरी के रूप में 15600 से लेकर 39100 रुपए तथा Grade Pay 5400 रुपए प्राप्त होता हैं ।

कैसे करें Exam की तैयारी ?

1 . IPS Exam में कामयाबी पाने के लिए, बेहतर Preparation के साथ ही साथ आपको हर दिन कम से कम 6 से 7 घंटे पढ़ाई करना जरूरी हैं ।

2 . गुज़रे साल का जो Question Paper हैं उसको भी Solved करने का हमेशा प्रयास करना होगा । गुज़रे वर्ष के Question Paper को Solved करने से Exam में आने वाले Questions के बारे में डिटेल्स हासिल कर सकते हैं ।

3 . NCERT की Class 6th से 12th तक की Books का अध्ययन करना जरूरी होता हैं, इससे आपके सारे Basics Clear होंगे ।

4 . प्रिलिम Exam के लिए आपको ऐसे विकल्प Subjects का चयन करना होता हैं, जिसमें आपको बेहतर डिटेल्स हो ।

5 . आपको हर दिन News Paper और News Channels देखना होगा, इससे आपको Current Affairs से जुड़े Latest डिटेल्स हासिल होगी । इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको IPS Officer बनने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करी हैं । आशा करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल से काफ़ी कुछ पता हो जाए जो एक IPS Officer बनने के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होता हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,780FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!