Tuesday, May 25, 2021
spot_img

इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बनें | NDA | Army में हवलदार और नायब सूबेदार के आधार पर सीधी Joining कैसे लें ?

Indian Army में Join करना हर Indian का सपना होता है । India के युवा, Army में भर्ती होकर भारत की रक्षा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है । Indian Army Join करने के इच्छुक Candidate समय समय पर निकाले गए भर्ती में शामिल हों सकते हैं ।

Official Website के मुताबिक Army Join करने के इच्छुक Student अपनी काबिलियत के मुताबिक Officer चुनाव वर्ग या JCO/OR एनरोलमेंट के Under अप्लाई कर सकते हैं । Indian Army कैसे Join करे इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी विस्तार से हम आपको अपने इस Post में देने वाले हैं ।

Indian Army में Officer कैसे बनें  ?

Indian Army, Air Force, या फ़िर Navy इन तीनो में यदि आपको अधिकारी बनना है, तो आपको एक ही परीक्षा देना पड़ता है । जी हां और वो है UPSC का Exam । यदि आप Indian Army में Officer बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको UPSC का NDA Examination देना होता है । जो भी व्यक्ति इस Examination को pass करता है, वो ही Indian Army में अधिकारी बन सकते हैं ।

Indian Army में Job प्राप्त करने के ये है ऑप्शन !

Indian Army में Job प्राप्त करने के लिए Young army के माध्यम से आयोजित होने वाली कई तरह तरह के भर्ती Process समूहों के मुताबिक अप्लाई कर सकते हैं और चुनाव होने पर भारत की सेवा में योगदान प्रदान कर सकते हैं ।

NDA क्या है ?

NDA का Full Form है, National Defense Academy है, यह एक Joint service Academy है, जहाँ तीनो Army में Officer बनने वाले Students को Training प्रदान किया जाता है । एक प्रकार से आप इसको Army institute भी कह सकते हैं, इसकी Examination वर्ष में दो बार होता है । मतलब कि यदि आपको इस Academy में Admission लेना है, तो आपको UPSC की Examination देना होता है । यह Maharashtra में Pune के पास खडकवासला में Event है ।

Indian Army में Join होने के लिए Candidate की कद-काठी !

Indian Army में भर्ती होने के लिए Female Candidate की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए ।

Indian Army में भर्ती होने के लिए Male Candidate की लंबाई कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए ।

Indian Army में Join होने के लिए Educational Qualification !

Indian आर्मी में भर्ती होने के लिए Candidate की कम से कम 45 marks के साथ  10th Pass होना जरूरी है ।

Age Limit !

यदि आप Indian Army में भर्ती होना चाहते हैं, तो आपकी Age कम से कम 17½ और ज्यादा से ज्यादा 21 साल होना चाहिए । मतलब कि Candidate का date of birth 01 October 1999 से 01 अप्रैल 2003 के बीच में  होना चाहिए ।

Indian Army में Joining Process !

Indian Army में भर्ती होने के लिए नीचे दिए गए step को follow कर सकते हैं ।

1 . सर्वप्रथम Candidate को मापदंडों के मुताबिक Official Website पर जाना होता है, और अप्लाई करना पड़ता है ।

2 . उसके बाद अप्लाई करने वाले Candidates के Documents को जांच किया जाता है ।

3 . उसके बाद Candidate को Physical Measurement टेस्ट देना होता है ।

4 . इसमे सफ़लता प्राप्त करने वाले Candidate को Medical Examination के लिए बुलाया जाता है ।

5 . Medical Examination के बाद Candidate की Written Examination ली जाती है ।

6 . सभी steps को पूर्ण करने के बाद चयन किए गए Candidate की मेरिट List बनाया जाता है और उसमे हथियार और सेवाएं Allot कर दिया जाता है ।

Army में हवलदार और नायब सूबेदार के आधार पर सीधी Joining !

Indian Army के माध्यम से हवलदार Rank पर engineer के Posts के लिए भर्ती वक्त वक्त पर निकाला जाता है । इन Posts के लिए Math और Science subject के साथ ही साथ 10+2 या फिर BA/BSC Pass 20 साल से 25 साल के Age के Candidate अप्लाई कर सकते हैं । 

इस तरह Army के माध्यम से हवलदार Post का भी भर्ती वक्त वक्त पर निकाला जाता है, जिसके लिए Group X में MA/MSC/MCA या BA/BSC/BCA के साथ बीएड किए Candidate और Group Y के लिए BSC/BA/BCA ( IT ) बगैर बीएड किए Candidate अप्लाई कर सकते हैं ।

वही, देखा जाए तो Army के माध्यम से नायब सूबेदार Rank पर Catering JCO ( ASC ) और धार्मिक शिक्षक ( JCO ) की भी वक्त वक्त पर भर्ती निकाला जाता है । Catering JCO ( SSC ) Posts के लिए 10+2 के साथ Hotel management एवं Catering technology में diploma किए 21 साल से 27 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं । वहीं, धार्मिक शिक्षक की चर्चा करें तो इसमें Post के लिए Graduation और अपने धर्म से जुड़े degree प्राप्त 27 साल से 34 साल तक के Candidate आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन करने वाले Candidate को यह ध्यान देना होगा की सिपाही, हवलदार और साथ ही नायब सूबेदार के आधार पर सीधा भर्ती के आधार पर चुनाव किए गए Candidate सेवा के दौरान Promotion से सूबेदार major की rank तक पहुँच सकते हैं । उससे ऊपर की Rank के लिए Army के माध्यम से अलग भर्ती Process को अपनाया जाता है ।

Army में लेफ्टनेंट के आधार पर भर्ती !

Indian Army में सुविदार major की पद से आगे के पद के लिए लेफ्टनेंट के पद पर भर्ती निकाला जाता है । लेफ्टिनेंट पर भर्ती होने के लिए कई तरह के entry विकल्प Army ने पदान किए है, इसमें NCC Special, SSC, IMA, 10+2 technical, NDA, JAG, TGC, UES, TGC ( Education ) शामिल है । कोई भी entry विकल्प से लेफ्टनेंट Rank पर भर्ती किए किए गए Candidate के पास सेवा के दौरान Promotion होते हुए Army में जनरल की rank पहुंचने का चांस होता है ।

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूँ कि जो मैने अपने इस Post के माध्यम से आप तक जानकारी पहुंचाने की कोशिश की है वो आपको अच्छे से समझ आ गया हो, आज मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस Post में Indian Army Officer कैसे बनें , Indian Army में Job प्राप्त करने के ये है ऑप्शन, NDA क्या है, Indian Army में Join होने के लिए Candidate की कद-काठी, Indian Army में Join होने के लिए Educational Qualification, Age Limit, Indian Army में Join की आम Process, Army में हवलदार और नायब सूबेदार के आधार पर सीधी Joining और Army में Lieutenant के आधार पर भर्ती इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी दी है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,777FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!