Saturday, July 17, 2021
spot_img

गैस एजेंसी बिज़नेस | Gas Agency Business

यदि आपके मन में किसी बिज़नेस की शुरुआत करने का विचार आ रहा है और आप किसी High profit business idea के तलाश में हैं तो आपको इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर देखना चाहिए क्योंकि आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से एक ऐसे ही high profit business के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसकी शुरुआत कर आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं । जिस बिज़नेस की हम चर्चा करने वाले हैं वो है Gas Agency Business जो कि भारत में बहुत अधिक मुनाफे वाला बिज़नेस है ।

कैसे खोलें एलपीजी गैस एजेंसी ?

सर्वप्रथम, अब हम चर्चा कर लेते हैं गैस एजेंसी के बारे में तो जैसा कि आप अवश्य जानते होंगे कि हमारे देश में LPG गैस सिलेंडर की कितनी मांग है ”काफ़ी अधिक” और इसकी मांग हर दिन बढ़ती जा रही है । क्योंकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत व्यक्तियों को LPG गैस कनेक्शन के लिए बहुत अधिक मोटीवेट किया गया है और अधिक से अधिक व्यक्तियों तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का काम किया गया है । इसलिए हर रोज इसकी मांग बढ़ती जा रही है ।

भारत में खास तौर पर एलपीजी गैस देने वाली तीन बेहतरीन कंपनियां है जैसे :- एचपी गैस, भारत गैस और Indane गैस यह तीनों कंपनियां बहुत वर्षों से भारत के भीतर एलपीजी गैस की सर्विस प्रदान करता आया है । देखा जाए तो इन कंपनियों के पूरे देश भर में लाखों से भी अधिक डिस्टीबुटर है ।

ये प्रसिद्ध तीनों कंपनियां वक्त वक्त पर अपनी डीलरशिप प्रदान करने के लिए अखबार या अपनी अधिकारिक वेबसाइट के ऊपर विज्ञापन देती रहती है । ऐसा इसलिए क्योंकि सारे कंपनियां अपने Network को अधिक से अधिक बड़ा करना चाहती है और भारत  के हर क्षेत्र में व्यक्तियों को गैस का कनेक्शन प्रदान करना चाहती है ।

इसलिए अगर आपके भी क्षेत्र में एलपीजी गैस सिलेंडर की बहुत अधिक मांग है और आपके क्षेत्र में उपलब्ध Distributor उसकी पूर्ति नहीं कर पा रहा है तो ऐसे में आप अपने स्वयं की एजेंसी खोल कर अच्छा खासा कमाई सकते है । परंतु इसके लिए आपको देश में उपलब्ध  किसी भी कंपनी की Dealership प्राप्त करना होता है ।

देखा जाए तो भारत में गैस एजेंसी प्राप्त करना इतना सरल कार्य नहीं है क्योंकि इसके लिए एक तो बहुत बड़ी निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है और दूसरा Gas Agency Dealership प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया भी बहुत कठिन है । तो इसलिए अगर  आप Gas Agency Business की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप सबसे पहले इसके बारे में अच्छे से परामर्श कर लें और उसके पश्चात ही Gas Agency Business  की शुरुआत करें ।

गैस एजेंसी के लिए पात्रता  :-

तो अब जानते हैं कि गैस एजेंसी प्राप्त करने के लिए आपका योग्यता मानदंड क्या क्या रखा गया है मतलब कि गैस एजेंसी के लिए कंपनी ने Eligibility Criteria क्या है ।

1. सबसे पहले तो जो भी गैस एजेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो भारत का निवासी होना चाहिए ।

2. पुरुष हो या महिला कोई भी गैस एजेंसी के लिए आवेदन कर सकता है ।

3. यदि हम Education Qualification की चर्चा करते हैं तो आवेदन करने वाले व्यक्ति कम से कम 10 पास होना चाहिए ।

4. जानकारी के मुताबिक, Freedom Fighter के लिए इसके भीतर काफ़ी छूट और राहत प्रदान किया गया है ।

5. आप किसी भी गैस एजेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी उम्र मतलब कि आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

6. जो भी व्यक्ति आवेदन कर रहा है उसके परिवार के सदस्य किसी भी ऑयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए ।

7. जो भी व्यक्ति गैस एजेंसी के लिए आवेदन कर रहा है उसके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई पुलिस केस भी नहीं होना चाहिए ।

9. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास गैस सिलेंडर स्टोरेज के लिए एक बड़ा और बेहतर गोदाम और अच्छा जगह होनी चाहिए ताकि ग्राहकों को अच्छी सेवा प्राप्त हो सके ।

एलपीजी गैस एजेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अब बात करते हैं एलपीजी गैस सिलेंडर की एलपीजी गैस एजेंसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें और गैस एजेंसी कैसे खोलें । तो आप चाहें तो एलपीजी गैस एजेंसी के लिए सरलता से घर बैठे अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

अगर आप गैस एजेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और ये तीनों कंपनियां नया डीलरशिप के बारे में यही पर डालता है ।

1. जब आप इसके वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको सर्वप्रथम दो विकल्प प्राप्त होगा एक विकल्प तो लॉगइन करने का और एक रजिस्टर का आपको  सर्वप्रथम पंजीकरण पर ओके करना होता है ।

2. ओके करने के बाद आपके सामने एक फ़ोर्म ओपेन हो जाएगा । यहाँ पर आपको खुद की पूरी जानकारी दर्ज करना होता है । जैसे कि :- अपना Email, नाम, एड्रेस, जेन्डर, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ इत्यादि । आपसे इनमें से जो जो जानकारी मांगी जाएगी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करना होता है और फ़िर आपको कैप्चा कोड दर्ज कर Generate ओटीपी पर ओके करना होता है, फ़िर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और इससे आपका अकाउंट बन जाएगा ।

3.और आपको पहले वाले पेज पर फ़िर से आना होगा और उसके बाद आपको लॉगइन वाले पर ओके करना होता है ।

4. जब आप अपने डिस्ट्रिक्ट के उपर ओके करते है तो आपके सामने फ़ोर्म आ जाएगा । आपको इस फ़ोर्म में मांगे गए सभी जानकारी दर्ज कर सबमिट करना होता है ।

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में मैंने आपको गैस एजेंसी बिजनेस की शुरुआत कैसे करें इसकी पूरी जानकारी प्रदान कर दिया है और उम्मीद करता हूँ कि इस जानकारी से आप पूरी तरह संतुष्ट होंगे । यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारो के साथ जरूर शेयर करें ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,044FansLike
2,863FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!