Friday, October 22, 2021
spot_img

Gas Agency Business Idea – गैस एजेंसी का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? गैस एजेंसी खोलने की प्रक्रिया क्या है ?

Gas Agency Business Idea :- हमारे देश में बहुत ऐसे लोग हैं जो नौकरी तो कहते हैं परंतु मजबूरी में । हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि ज्यादातर व्यक्ति अपनी नौकरी से नाखुश रहते हैं । परंतु कई सारे व्यक्ति ऐसे भी हैं जो स्वयं के बिज़नेस की शुरुआत करने में इंटरेस्ट रखते हैं । बहुत सारे लोग ऐसे बिज़नेस प्लान की तलाश में रहते हैं जिससे वह एक स्वयं के बिज़नेस की शुरुआत कर सके । इन जैसे लोगों की खोज को खत्म करने के लिए आज हम एक ऐसे ही बेहतरीन बिज़नेस प्लान पेश करने वाले हैं ।

जिस बिज़नेस की हम चर्चा करने वाले हैं उसका नाम LPG Gas Business Idea है । जी हां दोस्तों, वही रसोई गैस सिलेंडर जिससे आपके घर में खाना पकाया जाता है । ऐसा बिज़नेस जिसकी मांग हर दिन बढ़ती तो नजर आ रही है, परंतु ऐसा दिन कभी नहीं आएगा जब गैस सिलेंडर की आवश्यकता कम हो और गैस का मांग कम हो जाए । ऐसे में इस बिज़नेस की शुरुआत कर करोड़ों रुपए आसानी से कमाया जा सकता है ।

इंडिया में उपलब्ध LPG Gas कंपनी ?

इंडिया में ऐसे कुछ फ़ेमस Company मौजूद है जो LPG Gas Agency की Dealership प्रदान करने का कार्य करती है । डीलरशिप प्राप्त करने के बाद आप लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा सकते हैं । जिनका नाम कुछ इस प्रकार है :-

1. इन्डेन Gas

2. HP Gas

3. भारत गैस कंपनी इत्यादि ।

कैसे ले LPG Gas की Agency ?

जानकारी के अनुसार, इंडिया में Gas Agency प्राप्त करना कोई बड़ी बात नहीं है बल्कि गैस एजेंसी लेने के लिए आपको रकम की जरूरत तो पड़ती ही है क्योंकि अच्छा खासा इनकम इन्वेस्ट करके ही आप इस एजेंसी को प्राप्त कर बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं । हालांकि, एजेंसी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि एजेंसी प्राप्त करने के लिए आपको एक प्रोसेस से गुजरना होगा जो कि थोड़ी कठिन है ।

LPG Gas की Agency के लिए Online अप्लाई कैसे करें ?

यदि आप LPG Gas की Agency में अप्लाई करना चाहते हैं, तो इससे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप भारत के तीन बड़े Gas कंपनियों में से किसकी कंपनी की डीलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं । सभी कंपनी के माध्यम से dealership प्रदान करने के लिए एक Advertising जारी किया जाता है ।

इसको देखने के लिए आप चाहें तो उस कंपनी के अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं । यह देखने से आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगा कि कौन सा कंपनी कितनी रकम में डीलरशिप प्रदान कर रहा है । इसके पश्चात आप निम्न तरीके से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।

1. यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जिस भी कंपनी से डीलरशिप लेना है उसके ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2. आप अपने Email ID या फ़ोन नंबर के जरिए इस वेबसाइट पर चाहें तो रजिस्टर भी कर सकते हैं ।

3. इसके पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल ID पर एक पासवर्ड सेंड किया जाएगा, प्राप्त हुए पासवर्ड को डालकर आप अपना Mail Id और नंबर सत्यापित कर सकते हैं।

4. सत्यापित होते ही उस वेबसाइट पर आपका एक अकाउंट बनकर रेडी हो जाएगा, इस अकाउंट में आपको ऑनलाइन Application Form मिल जाएगा ।

5. अप्लाई करते वक्त आपको इसमें लगने वाले खर्च का भी भुगतान करना होता है, भुगतान करने के लिए आप वही पर दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते हैं ।

LPG Gas की Agency प्राप्त करने के लिए आपको कितने पैसे निवेश करना होगा ?

जब आप अप्लाई करेंगे उस समय आपको कुछ पैसे का पेमेंट करना होता है । लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि अप्लाई करने के पश्चात आपका Application form को Accept किया जाएगा या reject भुगतान किया गया रकम आपको प्राप्त नहीं हो पाएगा । तो आइए जानते हैं कि आपको Gas Agency का अप्लाई करते वक्त कितनी रकम का निवेश करना होगा।

1. अगर शहरी इलाकों की चर्चा करें तो General वर्ग में आने वाले व्यक्ति को अप्लाई करते वक्त 10 हजार रुपए की रकम पेमेंट करना होता है ।

2. अगर अप्लाई करने वाले लोग OBC वर्ग में आता है तो उसे उस समय 5 हजार रुपए की रकम पेमेंट करने की आवश्यकता होती है ।

3. इसके अलावा अगर कोई आदमी ST – SC कैटेगरी में आता है तो उस व्यक्ति को आवेदन के समय 3 हजार रुपए की रकम पेमेंट करना होता है ।

4. वहीं पर अगर कोई ग्रामीण इलाके में रहने वाले व्यक्ति इसमें आवेदन करने के बारे में सोचें तो General वर्ग वाले लोगों को इसमें आवेदन करते वक्त 8 हजार रुपए, OBC वर्ग में आने वाले लोगों को 4 हजार रुपए और SC – ST वर्ग में आने वाले लोगों को मात्र 2500 रुपए का पेमेंट करना होता है ।

LPG Gas की Agency में सिक्योरिटी के तौर पर कितना पैसा जमा करना पड़ता है ?

अगर अप्लाई फॉर्म भरने वाले अप्लाई कर्ता व्यक्ति का Application form को Accept कर लिया जाता है तो उन्हें जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने की आवश्यकता होती है । डॉक्यूमेंट के साथ ही आवेदन कर्ता को डिपॉजिट के तौर पर कुछ पैसे जमा करने होते हैं । ये डिपॉजिट के पैसे आपको किसी भी स्थिति में वापस नहीं प्राप्त होंगे ।

शहरी क्षेत्र की बात करें तो यहां डीलरशिप प्राप्त करने के लिए 5 लाख रुपए की रकम डिपॉजिट करना होता है और यदि हम ग्रामीण इलाकों की बात करें तो यहां 4 लाख रुपए तक की रकम सिक्योरिटी के तौर पर डिपॉजिट करना होता है । आपको बता दें कि आप स्वयं के गैस एजेंसी खोलकर हर वर्ष बेहतर इनकम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि गैस एजेंसी का यह एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी बंद या खत्म नहीं हो सकता । इस बिज़नेस में आपको हानि का भी कोई अधिक खतरा नहीं होता है, लेकिन इस बिज़नेस में आपको रखरखाव और देखभाल करने की आवश्यकता होती है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,044FansLike
2,988FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!