Thursday, May 27, 2021
spot_img

कपड़े का बिज़नेस (Garment Business idea)

वर्तमान समय में कपड़े का बिज़नेस आरंभ करना व्यापारिक नज़रिए से काफी फायदेमंद वाला कदम साबित हो सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि, महिलाएं के साथ – साथ हर उम्र के व्यक्ति अलग अंदाज में दिखने की कोशिश करते हैं । इसके लिए वे अलग – अलग प्रकार के डिजाइनर कपड़े खरीदना पसंद करते हैं ।

कपड़े का बिज़नेस इसलिए भी काफी लाभदायक बिज़नेस होता है क्योंकि, महिलाएं काफी ज्यादा शॉपिंग करना पसंद करती हैं और देखा जाए तो महिलाएं महीने में 2 से 3 बार अवश्य शॉपिंग कर लेती हैं । आज हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें, कपड़े का बिज़नेस आरंभ करने में कितनी लागत लगेगी, सभी डिटेल्स प्रदान करने वाले हैं।

कपड़े के बारे में पूरी जानकारी रखना आवश्यक ?

यदि आप भी कपड़े के व्यवसाय की शुरुआत करके उसमें सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको कपड़े के व्यवसाय से जुड़ी पूरी डिटेल्स प्राप्त करना आवश्यक है । आपको मालूम होना चाहिए की कपड़े भी कई प्रकार के क्वालिटी के होते हैं । कपड़े के व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको कपड़े से जुड़ी हर क्वालिटी के बारे में जानकारी होना चाहिए ।

क्योंकि जब भी लोग मार्केट में कपड़े खरीदने जाते हैं तो कपड़े के बारे में सवाल जवाब अवश्य करते हैं तभी वे कपड़े खरीदते हैं ।

जैसे कि लोग कपड़े के बारे में यह सवाल करते हैं कि यह कौन सा कपड़ा है, इसका रंग झरेगा या नही, इस कपड़े को धोने के बाद क्या यह सुकुर जाएगा कुछ इस प्रकार के सवाल लोगों के होते हैं जिसके जवाब आपके पास होना जरूरी है । कपड़े से संबंधित जानकारी होगी तभी आप ग्राहक को हैंडल कर सकते हैं । आप ग्राहक के सवाल के कैसे जवाब दे, इसके बारे में विस्तार से समझना चाहते हैं तो आप अपने कपड़े के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले किसी और के कपड़े के दुकान में काम कर के ये सब सिख ले । ताकि आप अपने कपड़े के व्यवसाय को सफल बना सके ।

कुछ आवश्यक टिप्स कपड़े के व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए !

1. जैसा की हम सब जानते हैं कि आज किसी और फैशन का चलन ज्यादा है तो कुछ ही दिनों में कोई और फैशन के कपड़े की मांग ज्यादा रहती है । सरल शब्दों में समझा जाए तो कहने का यह तात्पर्य है कि कभी भी अपने दुकान में ज्यादा माल खरीद कर ना रखे क्योंकि समय के साथ लोगो के फैशन भी बदलते रहते हैं । यदि आप अपने दुकान में अधिक माल जमा कर देते हैं तो आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है ।

2. एक व्यापार को सफल बनाने के लिए आपका व्यवहार ग्राहक के प्रति काफी अच्छा होना चाहिए । यदि आपका व्यवहार ग्राहक के प्रति अच्छा होगा तो इससे लोग आपके दुकान में आना ज्यादा पसंद करेंगे । अपने अच्छे व्यवहार के कारण आप अपने प्राइज रेट में ग्राहक को कपड़े बेच सकते हैं और ग्राहक खुशी खुशी खरीद भी लेंगे । वहीं यदि आपका व्यवहार ग्राहक के प्रती अच्छा नहीं रहा तो आपके कपड़े नही बिकेंगे और आपके दुकान में लोग आना भी पसंद नही करेंगे । ऐसे में आपका व्यापार चौपट हो सकता है ।

3. सभी प्रकार के व्यवसाय का कभी अच्छा टाइम आता है तो कभी बुरा । लेकिन जब आपके व्यापार में आपको ज्यादा मुनाफा होने लगे तब आपको मुनाफे वाले पैसे को बचा के रखना जरूरी है ऐसा इसलिए ताकि जब व्यवसाय में बुरा समय आए तो आपको किसी से पैसे लेने की आवश्यकता ना पड़े । आप अपने बचे हुए पैसे से अपने व्यवसाय को फिर से बड़े मुकाम पर ले जा सकते हैं ।

कपड़े के व्यवसाय में कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है ?

कपड़े के व्यवसाय में आपको मुनाफा तो अधिक होता है लेकिन मुनाफे से पहले आपको अपने कपड़े के व्यवसाय में इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा करना होता है । यदि आप भी खुद का रेडिमेड कपड़े के व्यवसाय की शुरुआत करने का सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी । यदि आपके पास खुद का दुकान है तो ठीक नहीं तो आपको भाड़े पर दुकान लेने की आवश्यकता होगी । भाड़े की बात करें तो आपको हर महीना 7 से 8 हजार रुपए देना होगा । दुकान का प्रबंध करने के बाद आपको अपने दुकान में रखने के लिए फर्नीचर और रखरखाव के प्रोडक्ट इत्यादि का प्रबंध करना होगा । आपको माल लेने के लिए भी कुछ एडवांस पेमेंट करना होता है । लागत की बात करें तो आपको 3 से 5 लाख रुपए तक का निवेश करना होता है ।

निष्कर्ष :-

आशा करता हूँ की आपको आर्टिकल पढ़ कर काफी जानकारी हासिल हुई होगी ! अगर कुछ विशेष जानकारी जानना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सवाल पूछे हम जल्दी से जल्दी आपका रिप्लाई करेंगे ! इसी तरह बने रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल हिंदी के V-Logs पर जाएँ और देखें अन्य बिज़नेस आइडियाज !

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,992FansLike
2,782FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!