Sunday, May 30, 2021
spot_img

मछली पालन का व्यापार शुरू करें और कमाएं लाखों रुपए | (Fish Farming Business Idea)

Untitled design

भारत में मछली पालन का व्यापार (Fish Farming Business) करना काफी Profitable साबित हो सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में रहने वाले 60 % लोग मछली खाना काफी पसंद करते है । हालांकि, मछली पालन का व्यवसाय Start करने के लिए तालाब का प्रबंध करना काफी आवश्यक है । तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें, मछली पालन के व्यवसाय से लाभ कितना होगा, तो इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़े ।

क्यों करें मछली पालन ?

अगर देखा जाए तो सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण दुनिया में Fish की Demand में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है । मांग की बढ़ोतरी का केवल एक ही कारण है लोगों का मछली के प्रति स्वाद का बढ़ना, और इसके अलावा मछली में कई तरह के Vitamin भी पाए जाते है । यही कारण है कि Fish Farming का व्यवसाय पूरे विश्व में लगातार Increase होता जा रहा है ।

क्या होता है मछली पालन का व्यापार ?

मछली पालन के व्यापार का अर्थ मछली के बच्चे को पालकर उसे बड़ा करना होता है । Fish Farming के व्यवसाय में जितनी Investment करनी पड़ती है, उसके मुकाबले आप 10 गुना Profit कमा सकते है ।

मछली पालन करने की प्रक्रिया क्या होती है ?

अगर आप Fish Farming का व्यापार शुरू करना चाहते है तो आपको सर्वप्रथम टैंक या फिर तालाब का निर्माण कार्य करना होगा । तालाब बनाने के लिए आपको जमीन कि आवश्यकता पड़ती है । मेरे कहने का सीधा अर्थ है कि आपको मछली पालन का व्यापार शुरू करने के लिए और मछली रखने के लिए सही तरह से जगह का प्रबंध करना होगा ।

मछली पालन का व्यवसाय करने के लिए वातारण एवं सही जगह का चयन ?

Fish Farming का व्यवसाय Start करने के लिए सबसे आवश्यक होता है सही जगह का चयन करना, हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि Fish Farming व्यापार में स्थान एवं वातारण का काफी महत्व है । ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडी के मौसम में मछली का साइज काफी धीरे – धीरे बढ़ता है, इसीलिए अगर आप चाहें तो Fish Farming का व्यवसाय गर्मी के मौसम में चालू करें ।

तालाब एवं जगह का निर्माण करें ?

अगर आपकी इच्छा Fish Farming व्यापार शुरू करने की है तो आप तालाब एवं टैंक का निर्माण करके Start कर सकते है । अगर आप आरंभिक दौर में ज्यादा परिश्रम एवं ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते है तो आप प्लास्टिक का बनाया गया बड़ा टैंक खरीद कर शुरू कर सकते है । अगर आप टैंक में इस व्यापार को शुरू नहीं करना चाहते है तो आपको सर्वप्रथम मशीन के जरिए तालाब का निर्माण करना होगा ।

मछली के खाने का प्रबंध करें ?

Fish Farming के व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है मछली को खिलाने के लिए जरूरी खाने का प्रबंध करना । इसके अलावा मछली के जाती के अनुसार खाने का प्रबंध करें और पानी की जांच भी वक्त – वक्त पर करवाना जरूरी होता है ।

इंडिया में मछली कि प्रजाति ?

अब आपको सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी मछली के प्रजाति को Select करना होगा । अगर देखा जाए तो इंडिया में कटला, रोहू, टुना इत्यादि यह मछली कि ऐसी प्रजाति है जो मौसम के अनुसार अपने आप को ढाल लेती है । जिसका सीधा मतलब यह है कि आप इंडिया में इस मछली के इस प्रजाति को पाल कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है ।

सही तरह से मछली का रख रखाव कैसे करें ?

Fish Farming के व्यवसाय में आपको थोड़े बहुत स्टाफ की आवश्यकता पड़ती है, ताकि वो मछली का रख रखाव अच्छे तरीके से कर सकें और वक्त पर उन्हें भोजन दे सकें । हालांकि, ना केवल टाइम पर खाना देना जरूरी है बल्कि, उन्हें बीमारी है या नहीं इसकी भी जांच करवाना काफी जरूरी होता है ।

पानी के क्वालिटी को बनाएं रखें ?

अगर आप पानी के क्वालिटी को बनाएं रखना चाहते है तो आपको तालाब या फिर टैंक को हर सप्ताह में सफाई करना होगा । आप चाहें तो प्रति माह में दो बार सफाई कर सकते है, इसके अलावा पानी का ph 7 से 8 तक में कंट्रोल कर सकते है ।

मछली टैंक और तालाब के लागत ?

मछली टैंक की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप घर से Fish Farming का व्यवसाय स्थापित करने की सोच रहे है । ऐसे में यह टैंक आप अपने घर के terrace पर स्थापित कर सकते है, अगर इसकी इन्वेस्टमेंट की बात करें तो ये टैंक के साइज पर डिपेंड करता है ।

कहां से खरीदे टैंक ?

अगर टैंक की खरीदारी की बात करें तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से खरीद सकते है । ऑफलाइन खरीदने के लिए आपको ऐसे Shop से संपर्क करना होगा जो प्लास्टिक से संबंधित सामग्री बेचने का कार्य करता हो । इसके अलावा आप Indiamart के साइट पर जाकर ऑनलाइन खरीदारी कर सकते है ।

पानी की जांच करने वाले मशीन ?

पानी के क्वालिटी check करने वाले मशीन को Indiamart साइट के माध्यम से खरीद सकते है और इस मशीन के दाम 1500 रुपए के करीब है ।

मछली पालन में टोटल कितने खर्च लगेंगे ?

आपको 50 हजार रुपए खर्च करने होंगे तब जाकर तालाब इत्यादि कार्य पूरा होगा । इसके बाद मछली के बीज, खाने का प्रबंध, एवं अन्य खर्च में 1.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे । तो कुल मिलाकर Fish Farming के व्यवसाय में 2 लाख रुपए का Investment करना होगा ।

मछली पालन के व्यवसाय से प्रॉफिट कितना होगा ?

यदि आप इस व्यवसाय में 1 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको तकरीबन 3 गुना प्रॉफिट होगा, इसके अतिरिक्त प्रॉफिट आपके कार्य करने के ऊपर भी डिपेंड करता है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,009FansLike
2,786FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!