Thursday, May 27, 2021
spot_img

इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस | (Event Management Business Idea)

आज के समय में इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस एक उभरता हुआ बिज़नेस में से एक इसलिए है क्योंकि Organizer किसी भी organisation को कामयाब बनाने की हर मुमकिन प्रयास करते हैं । परंतु एक organisation की बेहतर ढंग से तैयारी करना व्यक्तियों के लिए चैलेंज बनती जा रही है।

ऐसे में इस काम को एक्जीक्यूट करने के लिए उस फ़िल्ड के किसी प्रोफेशनल आदमी या कंपनी की सहायता लेना ज्यादा पसंद करते हैं । और उनकी इस सर्विस के बदले उन्हें लाभ प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यही समझाने का प्रयास करेंगे कि कैसे आप इंडिया में अपना स्वयं का इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं ।

क्या है इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस ?

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे इवेंट पहले से ही Schematic एवं सार्वजनिक या सोशल अवसर होता है । इन अवसरों के आधार पर जन्मदिन पार्टी, ऑफ़िस पार्टी, शादी, सालगिरह पार्टी अन्य अवसरों एवं organisation शामिल किया जा सकता है । किसी Schematic एवं सार्वजनिक या सोशल मौके की तैयारी एवं उसके कामयाब बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेने वाली कंपनी को इवेंट मैनेजमेंट कंपनी कहा जाता है ।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

स्वयं की बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको कई स्टेप उठाने की जरूरत हो सकती है । जो कि कुछ स्टेप इस प्रकार है :-

सर्विस का चुनाव करना होगा :-

स्टार्टिंग में आप इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस से संबंधित हर सर्विस को अपने बिज़नेस का पार्ट नहीं बना सकेंगे । ऐसा इसलिए क्योंकि अलग अलग सर्विस प्रदान करने पर आपको अलग अलग समस्या को फ़ेस करना पड़ सकता है । इसलिए इस प्रकार के बिज़नेस को शुरू करने वाले व्यक्ति को सबसे पहले सर्विस का चयन करना होता है ।

प्रतियोगिता का आकलन करना होगा :-

अब अगर विभिन्न सुविधा में से आपने अपने बिज़नेस के लिए सुविधा का चुनाव कर लिया है तो अब आपको उस लोकेशन में प्रतियोगिता का आकलन भी कर लेना चाहिए । प्रतियोगिता का आकलन करने के लिए आपको उस लोकेशन में स्थित इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की तादाद मौजूद कर्मचारी की तादाद और उनके पास मौजूद कस्टमर्स की तादाद । उनकी कमजोरी एवं मजबूती एवं कस्टमर की नज़र में उनकी धाक क्या है इन सभी का आकलन करना होता है ।

बिज़नेस योजना बनाना होगा :-

बिज़नेस योजना किसी भी बिज़नेस के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होता है । परंतु बिज़नेस की योजना बनाते वक्त आपको विशेष बातों का

ध्यान रखने की आवश्यकता होती है । एक बिज़नेस योजना में बिज़नेस के उद्देश्य, बिज़नेस की जरूरत, कस्टमर कैसे मौजूद होंगे, पैसे की व्यवस्था कैसे और कहां से करना उचित होगा आदि बातों का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है ।

पैसे की व्यवस्था करें :-

अब चूंकि बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपने अपने बिज़नेस के लिए योजना बना ली है तो आपको अपने बिज़नेस में लगने वाली कुल खर्च के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी । इसलिए आपका अगला स्टेप बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए पैसे की व्यवस्था करने का होना चाहिए ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,992FansLike
2,781FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!