Wednesday, May 26, 2021
spot_img

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनें ? (How to become CID Officer)

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनें और इसको करने के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

हर किसी व्यक्ति का ख़ुद का एक उद्देश्य होता है, उस उद्देश्य के हिसाब से ही आगे का पढ़ाई किया जाता हैं । उसी प्रकार से कई सारे Student ऐसे होते है जिनका सपना CID officer बनने का होता हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से CID से संबंधित सभी जानकारी अपने इस Post में देने वाले हैं । तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से !

सबसे पहले तो CID का मतलब होता है Crime Investigation Department । जैसा कि आपको ये मालूम ही होगा कि हर देश में इसका Department होता हैं, जिसे कई अलग अलग नामों से जाना जाता हैं । यदि हमारे में की बात करें तो इसे CID यानी Crime Investigation Department के नाम से लोग जानते हैं ।

CID officer, CID Department हमारे देश में Detective agency का काम करते हैं, इसलिए ही तो कई सारे Students इस लाइन में जाना काफ़ी पसंद करते हैं । कई सारे Students का तो ये लक्ष्य होता है कि वे CID बने । CID officer बनने के लिए वे जी जान सब लगा देते हैं ।

यदि आप इस लाइन में जाना चाहते है तो आपके भीतर किसी भी कार्य को करने की क्षमता होनी चाहिए, दिमाग तेज होनी चाहिए, आपके भीतर सक्रियता एवं खोज निकालने की क्षमता भी होनी जरूरी हैं । अगर आप इस लाइन में जानने के लिए रेडी है तो आपको शुरू से ही यानी कि बच्चे से ही इसका Prepration शुरू कर देनी चाहिए । हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आपको 8-10 क्लास से ही इसकी तैयारी करनी चाहिए तभी आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं ।

CID officer बनना कोई सरल Work नहीं है, परंतु यदि आप ठान ले कि मुझे ये करना ही है और आपके अंदर जुनून और लक्ष्य को पूरा करने की काबिलियत है तो आप जरूर वो बन सकते है जो आप बनना चाहते हो । हमारे India में कई सारे सीआईडी ऑफिसर मौजूद हैं, वो अपने कठीन परिश्रम से अपने मंजिल तक पहुंचे है, सीआईडी भी एक Police की ही Organization है, जो खुफिया तरीकों से criminals का पता लगाने का कार्य करता हैं । अब आगे की जानकारी में हम आपको CID officer बनने के लिए कौन कौन सी Educational Qualifications और क्या क्या करना होता है इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं ।

CID Officer बनने के लिए जरूरी Educational Qualifications !

CID officer बनने के लिए Candidate की निम्नलिखित Educational Qualifications होनी चाहिए जो कि कुछ नीचे दिए गए प्रकार से हैं :-

1. सबसे पहले तो CID officer बनने के लिए Candidate को India का निवासी होना जरूरी हैं ।

2. CID officer बनने के लिए Candidate कम से कम 12 वी कक्षा pass होना जरूरी हैं ।

3. CID Organization में बेहतर पद पाने के लिए कोई भी मान्यता हासिल High school से Graduation होना जरूरी हैं ।

4. CID Organization में CID officer तथा किसी और पद के लिए जेंट्स और ladies दोनों ही आवेदन कर सकते हैं ।

Related Post : Intelligence Bureau में नौकरी कैसे पाएं और योग्यता क्या हैं ?

CID officer की Examination कैसे होती हैं ?

CID officer बनने के लिए आपको काफी tough Exam देना होता है और उसमें सफलता भी हासिल करना होता हैं । Exam tough इसलिए होते है क्योंकि detective का मतलब ही होता है गुप्तचर, जासूसी, पता लगाने वाला व्यक्ति होता हैं । इसलिए examination में आपको कोई कोई ऐसे अनसुलझे भी Question आता है जिनका उत्तर आज तक मिला नहीं हैं । अगर आप कोई भी सवाल का Wrong जवाब लिखते है तो आपको समस्या का भी सामना करना पड़ सकता हैं । वैसे तो इसका Exam 2 parts में बांटा गया है, जो कि कुछ इस प्रकार हैं :-

1. पहले Part में 200 नंबर की Exam होता हैं । इस Exam को देने के लिए Candidate को कूल 4 घंटे का समय दिया जाता हैं । यानी कि Candidate को 4 घंटे की exam में 200 नंबर के questions का Answer Solve करना होता हैं ।

2. दूसरे Part में 400 नंबर का Exam होता हैं । इसके लिए भी Candidate को 4 घंटे का Time दिया जाता हैं । मतलब कि Candidate को 4 घंटे के exam में 400 नंबर के questions का Answer Solve करना होता हैं ।

इसके बाद कुछ process जैसे Physical Test, Personal interview इत्यादि होते हैं, जिनकी पूरी जानकारी इस Post में आगे दी गई हैं ।

CID officer बनने की Age Limit !

CID officer बनने के लिए Candidate की निम्नलिखित Age Limit अथवा Qualification होनी चाहिए जो कि कुछ इस तरह हैं :-

1. General category वाले के लिए Age Limit क्या चाहिए ?

CID officer बनने के लिए General category के Candidate 20 साल 27 साल के Age तक अप्लाई कर सकते हैं ।

2. OBC category वाले के लिए Age Limit क्या चाहिए ?

CID officer बनने के लिए OBC category के Candidate 20 साल से 30 साल के Age तक अप्लाई कर सकते हैं ।

3. SC/ST category वाले के लिए Age Limit क्या चाहिए ?

बाकी पिछड़ा Category के Candidate 20 साल से 32 साल की Age तक अप्लाई कर सकते हैं ।

Related Post : आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने और इसकी प्रक्रिया क्या है ?

CID officer बनने के लिए Candidate कितनी बार Try कर सकते हैं ?

CID officer बनने के लिए Candidate केवल कुछ ही बार कोशिश कर सकते हैं । Government ने इसके लिए भी कुछ rules और शर्त रखें है जो कि कुछ इस तरह हैं :-

1. General category वाले कितनी बार Try कर सकते हैं ?

CID officer बनने के लिए General category के Candidate कूल 4 बार try कर सकते हैं ।

2. OBC category वाले कितनी बार Try कर सकते हैं ?

CID officer बनने के लिए OBC category के Candidate पूरे 7 बार try कर सकते हैं ।

3. SC/ST category वाले कितनी बार Try कर सकते हैं ?

CID officer बनने के लिए SC/ST category के Candidate के लिए कोई सीमा नहीं हैं । यानी कि वो जितनी बार चाहे अप्लाई कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

दोस्तों, यदि CID officer कैसे बनें, CID officer बनने के लिए क्या क्या करना होता हैं यह डिटेल्स आपको पसंद आई तो आप इस Post को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक Share करें । आपको CID officer से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए या आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं |

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,780FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!