Monday, May 24, 2021
spot_img

चीफ मेडिकल ऑफिसर कैसे बने और योग्यता क्या चाहिए ? (How to become Chief Medical Officer)

Chief Medical officer District लेवल पर भर्ती किया जाता है । यह एक बहुत बड़ा ही responsibility वाला Post होता है । यह Post विशेष रूप से Health और medical सुविधाओं के लिए responsible है ।

Chief Medical officer ( CMO ) medical office का एक senior officer होता है, जो District level पर Government Hospitals के medical office का प्रमुख होता है । इसलिए CMO को मुख्य Chief Medical officer कहा जाता है ।

Chief Medical officer बनने वाले लोग एक senior डॉक्टर भी होते हैं, जो District level पर Medical experts की टीम का lead और एक अच्छे leadership का रोल निभाते हैं व Public Health मामलो को भी solve करते हैं ।

Chief Medical officers के पास Public को Safety, प्रभावी Medical सेवाएं देने के लिए अपने Health संगठन के Doctor’s के प्रबंधन की पहला responsibility होती है ।

District के सभी Government Hospitals के सभी Doctors Chief Medical officer के अधिकार क्षेत्र में आता है । उन सारे Doctor’s को lead करने patient की देख – रेख और Hospital की देख – रेख एवं प्रबंधन का काम भी Chief Medical officer करता है । इन सब के अलावा भी बहुत सारा काम ऐसा है जो Chief Medical officer करते हैं ।

तो आइए आज हम आपको Chief Medical officer से संबंधित सभी जानकारी अपने इस Post के जरिए देंगे । जी हां दोस्तों, आज हम Chief Medical officer के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं । तो आखरी तक हमारे साथ जरूर बने रहें ।

Chief Medical officer कैसे बनें ?

अगर आप भी Chief Medical officer बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये मालूम होना चाहिए कि Chief Medical officer के लिए कोई सीधा नियुक्ति नहीं होती है । जी हां दोस्तों आप सीधे Chief Medical officer नहीं बन सकते हैं ।

Chief Medical officer बनने के लिए सबसे पहले आपको Government Doctor के रूप में या Medical officer के रूप में कुछ साल तक Government Job करना होता है ।

Science PCB से 12th Pass करें ?

यदि आप चिकित्सा के क्षेत्र में जाने का विचार कर रहे हैं, यह क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने का सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले Science PCB Subject से 12th Pass करना होता है ।

आपको PCB का Full From होता है :- Physics chemistry or biology । जैसा कि आपको 12th में कम से कम 50 फीसदी से 60 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी होता है ।

Entrance exam की तैयारी करें !

आपको 12th Pass करने के बाद चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए या फिर MBBS Degree Course करने के लिए entrance exam देना होता है । इसके लिए आपको NEET entrance Examination की तैयारी करनी होगी ।

जो व्यक्ति NEET entrance Examination Pass कर लेते है, उस व्यक्ति को उसके Rank के मुताबिक देश के Government Medical College में MBBS के लिए entrance प्रदान किया जाता है ।

इसलिए 12th उत्तीर्ण करने के बाद आपको NEET entrance Examination का preparation करना होगा । ध्यान देने की जरूरत यह है कि NEET का entrance Examination काफी कठिन होता है, इसलिए तो आपको इस Examination का perfect तरीके से preparation करना ज़रूरी है ।

Entrance Exam के लिए आवेदन करें !

आपको यदि ऐसा लगता है कि आपने NEET entrance Examination की बेहतर ढंग से preparation करी है, तो इसके बाद आपको NEET entrance exam के लिए आवेदन करना होता है और NEET entrance Examination में बेहतर अंक के साथ उत्तीर्ण करे ।

अगर आप NEET entrance Examination बेहतर अंक के साथ Pass होते है, तो आपको अपनी बेहतर Rank के मुतबिक़ देश के बेहतर Government चिकित्सा College में MBBS के लिए entrance प्रदान किया जाएगा, जिसमें आपसे Fees बहुत ही कम लिया जाता है ।

MBBS की पढ़ाई Complete करें !

आपको जब बेहतर Medical College में MBBS के लिए entrance प्राप्त हो जाएगा, तब आपको पूरे जी जान लगा कर MBBS Course करनी होती है । ताकि आप MBBS course करके उसमें बेहतर अंक हासिल कर सके ।

जैसा कि MBBS Course को पूर्ण करने में कम से कम 4 वर्ष 6 month का वक्त लग ही जाता है । इसमें एक वर्ष का Internship भी होता है, जिसके बाद MBBS course कूल 5 वर्ष 6 month का हो जाता है ।

UPSC CMS Exam के लिए आवेदन करें !

UPSC के माध्यम से निकाली गई combined medical service के माध्यम से government hospitals के लिए medical officer का चयन किया जाता है । यहीं Medical officer कुछ सालों के experience के बाद और अपने बेहतर प्रदर्शन के बाद पदोन्नति के ज़रिए Chief Medical officer का Post हासिल कर पाते है । इसलिए तो आपको MBBS का course पूर्ण करने के बाद UPSC CMS Exam के लिए आवेदन करना होता है ।

इंटरव्यू/Personality टेस्ट :- 100 अंक का Test !

जानकारी के अनुसार दो घंटे की सीमा के दो Paper के साथ एक ऑब्जेक्टिव प्रकार की written examination होती है । जैसे कि हर एक Questions Paper 250 number की होती है । इस Examination में negative marking भी होती है ।

यदि Medical officer कुछ वर्षों के experience के बाद और अपने बेहतर प्रदर्शन के बाद पदोन्नति के द्वारा Chief Medical officer का Post हासिल हो जाता है, तो आप इस प्रकार से Chief Medical officer बन सकते हैं ।

Chief Medical officer बनने के लिए tips

1. सर्वप्रथम आपको बेहतर नंबर के साथ 10th class Pass करना होता है ।

2. बेहतर अंक के साथ 10th Pass करने के बाद 11th और 12th Class में आपको Science लेना होगा ।

3. Science में physics chemistry or biology के साथ आपको 12th Pass करना होगा ।

4. आपको 12th Class में कम से कम 50 फीसदी से 60 फीसदी तक अंक के साथ Pass होना जरूरी है ।

5. आपके कुछ सालो के experience के साथ और बेहतरीन प्रदर्शन पर ही आपका Chief Medical officer के Post पर प्रमोशन होता है ।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने लेख के द्वारा इस Post में Chief Medical officer बनने से संबंधित सभी जानकारी दे दी है । यदि आपको Chief Medical officer बनने से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमारे Comment Box में पूछ सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,775FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!