Friday, May 28, 2021
spot_img

B Pharma करके मेडिकल स्टोर खोलें | (Medical Store Business idea)

B Pharma में भविष्य कैसे बनाए :-

यदि आप भी B Pharma में खुद का भविष्य बनाने का विचार कर रहे हैं, तो ये post आपके लिए काफी जरूरी हो सकता हैं क्योंकि आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस पोस्ट में यह जानकारी देने वाले हैं कि आप B Pharma में भविष्य कैसे बनाए, B Pharma Course क्या हैं, B Pharma कोर्स करके मेडिकल स्टोर कैसे खोलें इत्यादि की पूरी जानकारी देंगे ।

क्या है B Pharma course ?

B Pharma Course की चर्चा करे तो यह एक Pharmacy के क्षेत्र का चार वर्षीय Degree Course होता है । इस Course को कोई भी छात्र जिसने Physics, Chemistry, Biology ( PCB ) या फ़िर Physics, Chemistry, Maths ( PCM ) subjects से 12th पास किया हो वो आसानी से इस Course को कर सकते हैं । जैसा कि B Pharma काॅर्स करने के बाद आप Pharmasist बन कर पैसे कमा सकते हैं । Master Degree Course में आने के लिए फ़ार्मेसी में Bachelor ( बी फार्मा ) Degree का होना आवश्यक हैं।

जैसा कि B Pharma Course में प्रवेश आपके 12th में आए अंको पर Depend करता हैं या प्रवेश Exam के द्वारा होता हैं । यदि किसी कारण वश आपको Government College में Admission नहीं प्राप्त हो पाता हैं तो आप प्राइवेट College में सीधे Admission ले सकते हैं । मौजूदा समय में देखा जाए तो हर राज्य में Medical College, paramedical College उपलब्ध है आप चाहें तो इसको Join कर सकते हैं ।

बी फ़ार्मा के लिए Educational Qualifications !

काफ़ी students ऐसे है जो अपने Career की starting जल्द से जल्द करना चाहते हैं । वही कुछ Student तो ऐसे भी मिलते हैं जो यह चाहते हैं कि जल्द से जल्द 10th पास करे उसके बाद कोई Course करके नौकरी प्राप्त कर ले और income आने लगे ।

परंतु B Pharma में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आपको 12th तो पास करना ही होता हैं तभी इस Course में Admission ले सकेंगे । ऐसा इसलिए क्योंकि ये एक Bachelor Degree Course हैं, इस Course को करने के लिए आपकी Educational Qualification इंटरमीडिएट 50 प्रतिशत mark से Passed होना जरूरी है ।

बी फ़ार्मा कितने वर्ष का Course है ?

अब हम चर्चा करने वाले है कि B Pharma Course कितने वर्ष में पुर्ण होता हैं तो आपको ये जानकारी साझा कर दे कि B Pharma Course चार वर्ष का होता हैं । जिसे आठ Semester में बाटा गया हैं । जैसा कि इसको पूर्ण करने के लिए आपको प्रति 6th month में Exam देना होता हैं । कुल आपको आठ बार Exam देना होता हैं तथा आपको प्रति Semester को Passed करना अनिवार्य होता हैं ।

कितनी है बी फ़ार्मा की चार्ज ?

हर student College में प्रवेश करने से पहले उसके fees के बारे में जानने की कोशिश तो ज़रूर करते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि हर Students अपने बजट के अनुसार आगे step बढ़ाते है । जैसा कि आप जानते होंगे कि हर College का चार्ज अलग अलग होता हैं । किसी college की फ़ीस कम होती हैं तो वही कई college की फ़ीस ज्यादा होती हैं । परंतु हम आपको अपने इस post में एक अनुमानित चार्ज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ।

B Pharma की fees प्राइवेट college में 20 हजार रुपए से 1,25,000 रुपए तक हर वर्ष होता हैं । जैसा कि मैने आपको ऊपर भी बताया हैं कि हर college का एक जैसा fees नहीं होता हैं सबका अलग अलग fees होता हैं । ये तो मैने आपको प्राइवेट college के फ़ीस के बारे में बताया हैं ।

Government College के फ़ीस की बात करें तो इसकी फ़ीस प्राइवेट college की तुलना में काफी कम होती हैं । परंतु किसी भी Government College में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आपको एंट्रेन्स Exam Passed करने की जरूरत होती हैं । जैसे आप एंट्रेन्स Exam में Passed हो जाते हैं उसके बाद आपको एक Government College में Entry मिल जाता हैं ।

Medical Store खोलने के rules !

यदि आप भी Medical Store खोलने का विचार कर रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम किसी मान्यता प्राप्त College से M.pharma, D.pharma या B.pharma का Certificate होना चाहिए । ये Certificate के तौर पर ही Central Drugs Standard Control Organization और State Drugs Standard Control Organization के माध्यम से ही आपको Medical Store खोलने का License प्रदान की जाती हैं ।

Business entities का चयन !

यदि आपके पास Certificate मौजूद हैं और आप Medical Store भी खोलने वाले हैं तो आपको सर्वप्रथम खुद के Business entities का चयन करना होता हैं मतलब कि आप किस तरह के Business Start करना चाहते हैं जैसे कि LLP या pvt.ltd ।

Pharmacy के Types के चयन !

जैसा कि Pharmacy के काफ़ी सारे Types होते हैं जिसमे से आपको यह चयन करना होता है कि आप किस type के Pharmacy चलाने का विचार कर रहे हैं । Pharmacy के Types तो काफ़ी सारे हैं परंतु इनमें से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंडिया में जो 4 मुख्य pharmacy कुछ इस प्रकार हैं ।

1 . हॉस्पिटल फ़ार्मेसी :-

Hospital pharmacy में आप किसी Hospital में या Hospital के अगल बगल में Medical Store को खोल कर वहां के doctor के माध्यम से medicine को Hospital के मरीज़ को प्रदान किया जाता है ।

2 . टाउनशिप फ़ार्मेसी :-

Township pharmacy के तहत आप चाहें तो किसी बस्ती में खुद का Medical Store खोल सकते हैं और बस्ती के व्यक्तियों को Medicine प्रदान कर सकते हैं ।

3 . स्टैन्ड अलोन फ़ार्मेसी :-

Stand alone pharmacy के तहत आप किसी रेजिडेन्शियल इलाके या किसी गली मोहल्ले जैसे जगह में खुद का Medical Store खोल सकते हैं और वहां के निवासीयो को दवा प्रदान कर सकते हैं ।

4 . चैन फ़ार्मेसी :-

Chain pharmacy में एक Company का Medical Store कई क्षेत्रों में होता हैं । Chain pharmacy किसी भी बड़े Company का Franchise लेकर भी खोल सकते हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,996FansLike
2,782FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!