Friday, May 28, 2021
spot_img

लोको पायलट क्या है ? (What is Loco Pilot)

यदि आपका भी Loco Pilot बनने का सपना है, तो ये Post आपके लिए काफ़ी आवश्यक साबित हो सकता है । क्योंकि Loco Pilot बनने के लिए आपको इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी की जरूरत होगी, जो हम आपको आज के इस Post के माध्यम से बताने वाले है ।

जी हां दोस्तों, आज के इस Post में आपको Loco Pilot से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो जाएगी । जैसे कि :- Loco Pilot क्या है, Loco Pilot कैसे बने, Loco Pilot बनने हेतु Educational Qualifications क्या होना चाहिए, Loco Pilot की वेतन कितनी होती है । ये सभी जानकारी के बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले है ।

Loco Pilot क्या है ?

यह Indian Railway के Under एक आवश्यक Post होता है । इसमें Driver के रूप में लोको पायलट को Railway Engine को संचालन करना होता है । इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्तियों को Government के माध्यम से appoint किया जाता है । मतलब कि सरकारी नौकरी पर रहते है तो सर्वप्रथम Loco का क्या मतलब होता है ?

लोको पायलट और रेल का Engine का मतलब होता है, Rail को Drive करने वाला ड्राइवर मतलब कि जो Rail को Drive करता है । अगर आप लोको पायलट बनने का सपना देख रहे है तो सबसे पहले आपको लोको पायलट बनने के लिए Assistant लोको पायलट के पद तक पहुँचना होता है, और आपको Assistant लोको पायलट के पद तक पहुंचने के लिए Competitive Exam को पास करना होगा ।

जब कोई Assistant लोको पायलट बन जाता है, उसके बाद उसके अनुभव के अनुसार आगे चलकर सिनियर असिसटेंट लोको पायलट के पद पर प्रोमोशन प्राप्त होता है । उसके बाद ही लोको पायलट के पद पर प्रोमोशन प्राप्त हो पाता है, और आपको इसके लिए काफ़ी अधिक परिश्रम करना पड़ता है ।

असिसटेंट लोको पायलट की Posting ग्रुप सी के Under होती है, और रेलवे के भीतर असिसटेंट जिसको Short में एएलपी कहा जाता है । ऐसा इसलिए क्योंकि असिसटेंट ही लोको पायलट को सही ढंग से रेल को चलाने में सहायता करता है ।

मतलब कि Assistant लोको पायलट Train के मुख्य ड्राइवर  की सहायता करता है, और सारे सिगनल को Transfer करता है । जैसे कि एक असिसटेंट लोको पायलट का Work काफ़ी बड़ा होता है ।

Related Post : रेलवे Group D में करना होता है यह काम, अगर आप 10वीं पास हैं तो कर सकते हैं आवेदन !

Loco Pilot कैसे बने ?

एक परीक्षा के द्वारा ग्रुप सी Staff के रूप में काम पर रखा जाता है, आपको इस ग्रुप सी से लोको पायलट Post के बी ग्रुप में प्रोमोशन कर दिया जाता है, आपको उसके  बाद लोको पायलट का सिनियर Post प्रदान किया जाता है, उसके बाद आप बन जाते है, एक रेल ड्राइवर मतलब कि लोको पायलट ।

यदि आप भी एक Loco पायलट की अच्छे से तैयारी करना चाहते है, तो आपको इसके लिए कुछ सरल Process को फ़ाॅलो करना होगा । उसके द्वारा आप एक बेहतर Loco Pilot बन सकते है । इसका प्रोसेस कुछ इस प्रकार है :-

1. आप चाहे तो Indian Railway भर्ती के लिए ऑनलाइन वेबसाइट या ऑफ़लाइन इन दोनों के द्वारा अप्लाई कर सकते है ।

2. फॉर्म जमा होने के बाद आपकी Educational Qualification की जाँच की जाती है ।

3. आपको Written Exam देना होता है । आपको Written Exam में सफलता भी हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है ।

4. Written Exam में सफलता प्राप्त करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है । इसमें खासकर आपकी आँखो की जाँच की जाती है ।

5. Medical Test में भी कामयाबी प्राप्त होने के बाद आपको Training करना होता है ।

6. प्रशिक्षण/Training पूर्ण होने के बाद आपको Train Driver Assistant के रूप में appoint किया जाता है ।

7. Exam की Preparation करने के लिए सबसे पहले आप एक टाइम table बना ले और उसे आपको follow करना होता है । क्योंकि किसी भी तरह के competition परीक्षा की Preparation करने के लिए time table बनाना बहुत आवश्यक होता है ।

Related Post : Intelligence Bureau में नौकरी कैसे पाएं और योग्यता क्या हैं ?

Eligibility :

जो भी व्यक्ति इस Post के लिए आवेदन करना चाहते है, उन्हें कम से कम 10th pass होना आवश्यक होता है, या फ़िर किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से इसी के बराबर की Education Qualification होना आवश्यक होता है ।

उम्मीदवार को कम से कम आईटी आई pass होना आवश्यक होता है । इसके साथ ही अगर Candidate Institution जो AICTE Approved हो उससे/Mechanical/Electrical/Electronics Engineering किया हुआ होना भी महत्वपूर्ण होता है । Candidate की Age सीमा कम से कम 18 साल व ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी जरूरी है ।

Salary कितनी होती है ?

जो असिसटेंट लोको पायलट होते है उनकी Basic वेतन 5200 रुपए से 20 हजार रुपए होती है, Grade Pay के रूप में Loco Pilot को 1900 रुपए प्रदान किया जाता है । इन सब को एक जुट करके देखे तो एक Loco Pilot को 30 हजार रुपए से लेकर 32 हजार रुपए तक का वेतन मिलता है ।

Selection Process क्या है ?

Loco Pilot के selection Process में कम्प्यूटर आधारित Aptitude टेस्ट होता है । जिसके Under Computer आधारित testing दो मुख्य चरणों में लिया जाता है । इसमें आपसे 250 number के MCQ Type Question पुछे जाएंगे, आपको मात्र 2 घंटे और 30 min में Exam पूरा करना होगा, आपको यह ध्यान देने की जरूरत होगी कि हर गलत उत्तर के लिए ⅓ महत्वपूर्ण number काट लिए जाएंगे ।

असिस्टेंट लोको पायलट का test इन सभी प्रक्रिया को पुर्ण करके होता है :

1. पहला है कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट

2. दूसरा है कागज़ात वेरिफ़िकेशन

1. Written Exam 

सर्वप्रथम Candidate को एक लिखित एग्जाम देना होगा । इस Exam में Candidate से MCQ पूछे जाएंगे, जो कि सब कुछ मिलाकर 120 number के होंगे । इस Exam को देने के लिए आपको पूरे 90 मिनट दिए जाते है । इस 90 मिनट के Examination को Pass करना काफ़ी महत्वपूर्ण होता है ।

2. Psychology टेस्ट 

रेल ड्राइवर लिखित Examination Pass करने के बाद Candidate को एक Test देना होता है । इस Examination में आपका Mind का test होता है । जिससे यह मालूम होता है कि आपका Mind कितना Healthy है । Candidate से Mind लगाने वाला Question पुछे जाते है, जिसका ध्यान पूर्वक जवाब देना होता है ।

निष्कर्ष

हम आशा करते है कि आपको हमारे इस Post में दिए गए सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गया होगा कि Loco Pilot क्या है, Loco Pilot कैसे बने, Loco Pilot बनने के लिए Educational Qualification क्या होना चाहिए सब कुछ मैने आपको अपने Post में विस्तार से बता दिया है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,996FansLike
2,782FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!