Wednesday, May 26, 2021
spot_img

ट्रेन टी.टी.ई और रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बनें ? (Become TTE and Railway station master)

आज के समय में Young श्रेणी का दिलचस्पी Railway department में Job हासिल करने के लिए बढ़ रहा हैं । इसमें भी विशेष रूप से TTE की Job सबको attract करती है, क्योंकि इसमें एक खास Status का अहसास तो होता ही है, इसके साथ ही इस TTE के Job में Salary के अलावा भी बहुत सा साधन भी प्राप्त होता है ।

TTE का फुल फॉर्म Traveling Ticket Inspector होता है | TTE का काम Train में travel कर रहे Passengers की Ticket को check करना होता है और जो Passenger बगैर Ticket के travel करते पाए जाते हैं, उन पर fine अथवा दंड का Provision हैं । यदि आप भी TTE बनना चाहते है, तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से ।

Railway TTE कैसे बने ?

India के Railway Office में जब भी TTE के लिए Post खाली होता है, तो इसमें joining का Process शुरू किया जाता हैं । वही अगर आप TTE बनने के लिए Preparation कर रहे हैं, तो आपको कई बातो का खास ध्यान देने की आवश्यकता होगी ।

जैसे की :- आपको TTE Exam के बारे में जानकारी जुटाना होता है, आपको Exam की पूरी तरह से preparation करना होगा, आपको ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से Exam के लिए अप्लाई करना होगा, आपको Written और साक्षात्कार के लिए Preparation करना होगा और इन सब के अलावा आपको Medical Test की Preparation भी करना होता हैं ।

TTE बनने के लिए Eligibility !

Indian Railway Office की नौकरी के लिए आपका Indian citizen होना आवश्यक हैं । यदि आप TTE मतलब कि traveling Ticket Inspector की Job हासिल करना चाहते हैं, तो आपको 12th की Examination में कम से कम 50 फ़ीसदी number के साथ Pass होना जरूरी हैं । यदि आपने कोई diploma या degree हासिल किया है तो भी आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं ।

TTE बनने के लिए Age Limit !

TTE की Job के लिए Government ने Age Limit तय की है । इसमें अप्लाई करने के लिए Candidate की Age कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होना जरूरी है । कुछ खास श्रेणी वर्ग जैसे कि ST, SC और OBC इत्यादि कैटीगरी के लिए Age Limit 2 से 5 वर्ष बढ़ा दिया गया हैं ।

Tribe में आने वाले यानि कि जनजाति व्यक्तियों के लिए 28 साल तक की Age Limit निश्चित की गई हैं । एससी, एसटी इत्यादि अनुसूचित वर्ग के लोगों के लिए यह Age Limit 5 वर्ष तक बढ़ा दिया गया है, अतः वे 35 साल की Age तक अप्लाई कर सकेंगे ।

TTE का salary और प्राप्त होने वाला साधन !

TTE के Job में बेहतर Salary के साथ ही साथ आपको कई प्रकार के साधन भी प्रदान किए जाते हैं । एक TTE का वेतन 9400 से 35 हजार रुपए तक का होता हैं । वेतन के साथ ही साथ आपको DA और रहने को मकान भी प्राप्त होता हैं । TTE और उनके Family के members को कहीं भी जाने के लिए Train में free travel का साधन भी प्रदान किया जाता हैं ।

इसके अलावा यदि आपको यह TTE का Job प्राप्त हो जाता है, तो आपको और आपके Family के members को Free चिकित्सा साधन भी दिया जाएगा ।

Related Post:- लोको पायलट (Loco Pilot) क्या है और कैसे बनें ?

Railway Station Master कैसे बने ?

Indian Railway पूरे India में Railway Station Master के Posts पर भर्ती के लिए notification जारी करता रहता हैं । चुनाव Process के Under में Railway रिक्रूटमेंट board Railway Station Master की appointment के लिए एक Computer आधारित Online Exam का आयोजन किया जाता हैं । Written Examination दो चरणों initial और मुख्य Exam होता है, जिसके बाद एप्टीट्यूड Test और Last में Document Verification किया जाता हैं।

Station Master की Initial exam में चार Subject होते हैं, जो कि कुछ इस प्रकार हैं :-

1. पहला subject होता है Arithmetic Ability ।

2. दूसरा subject होता है General knowledge |

3. तीसरा subject होता है General Intelligence ।

4. और चौथा subject होता है General English (optional) ।

Railway Station Master के लिए Educational Qualification :-

यदि आप भी Railway Station Master बनना चाहते है तो आपको किसी भी श्रेणी से graduate अर्थात graduation होना जरूरी हैं ।

Railway Station Master बनने के लिए Age सीमा :-

Railway Station Master बनने के लिए Candidate की कम से कम Age 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 32 साल होनी चाहिए । आरक्षित श्रेणी के Candidate को rules के मुताबिक छूट प्रदान किया जाता हैं ।

Station Master बनने के लिए जरूरी Qualities :-

1. Station Master को ज्यादा से ज्यादा Patience रखने वाला होना चाहिए ।

2. एक Station Master में Mentally रूप से healthy, Analytical मन और सटीक फ़ैसला लेने की Capacity होना जरूरी है ।

3. Station Master के लिए अच्छा Communication Skills और Computer Knowledge होना जरूरी है ।

4. उनके Subordinates को एकत्रित करने के लिए उनके पास अच्छे Organizational Skills होना चाहिए ।

5. Station Master के लिए डिसिप्लिन, वचनबद्धता, समयबद्धता जरूरी हैं ।

6. Station Master Post के लिए leadership Quality का होना जरूरी हैं।

Related Post:- रेलवे Group D में करना होता है यह काम, अगर आप 10वीं पास हैं तो कर सकते हैं आवेदन !

Railway Station Master की वेतन एवं अन्य Allowances :-

Railway में एक Station master का हर महीने की salary लगभग 38 हजार रुपए होता हैं । यही नहीं, इसके अलावा अलग अलग Allowance भी प्रदान किए जाते हैं । जैसे कि उन्हें :- Transport Allowance, Medical Benefits, House rent Allowance, डियरनेस Allowance, group मेडिक्लेम के साथ ही साथ provident fund भी प्रदान किया जाता हैं ।

Railway Station master का selection Process :-

Railway Station master के लिए अप्लाई करना तो सरल है परंतु उसकी Selection Process सरल नहीं होता हैं । Railway Station master का चुनाव Process तीन चरणों में किया जाता हैं । जो कि कुछ इस प्रकार हैं :-

1. पहला Written Exam

2. दूसरा Interview

3. तीसरा दस्तावेज verification

निष्कर्ष

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको हमारे बताए गए सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गया होगा । आज हमने आपको अपने लेख के माध्यम से इस Post में TTE कैसे बने, TTE बनने के लिए Eligibility, TTE बनने के लिए Age Limit, TTE की Salary कितनी होती है, Station Master कैसे बनें, Station master Educational Qualification, Station master Salary और अन्य Allowances, Station master का Selection Process ये सब जानकारी मैने आपको इस Post में विस्तार से समझाने की कोशिश की हैं ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,985FansLike
2,780FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!